भाजपा अपने दम पर आधा आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई, कांग्रेस 100 वोटो से पीछे

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- भारत के चुनाव आयोग ने बुधवार को सभी 543 लोकसभा सीटों के नतीजे घोषित कर दिए, जिन पर 19 अप्रैल से 1 जून तक मतदान हुआ था, जिसमें कांग्रेस ने 99 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की और भाजपा ने 240 सीटें हासिल कीं, जो बहुमत के आंकड़े 272 से कम है। अंतिम परिणामों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाने के लिए तैयार हैं, बावजूद इसके कि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) विपक्ष के आश्चर्यजनक रूप से मजबूत प्रदर्शन के सामने उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया। इंडिया ब्लॉक, साथ ही उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे प्रमुख राज्यों में भारी नुकसान।

2024 के नतीजे उन 303 और 282 सीटों से बहुत दूर थे, जो भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 2019 और 2014 में अपने दम पर बहुमत हासिल करने के लिए जीती थीं। सूरत से भाजपा के उम्मीदवार मुकेश दलाल के निर्विरोध चुने जाने के बाद मंगलवार को 542 लोकसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती हुई।

घोषित होने वाला अंतिम परिणाम महाराष्ट्र की बीड लोकसभा सीट का था, जहां राकांपा (सपा) के उम्मीदवार बजरंग मनोहर सोनवणे ने भाजपा की पंकजा मुंडे को 6,553 मतों से हराया। चुनाव आयोग के अंतिम परिणामों के अनुसार, कांग्रेस ने 2019 के विधानसभा चुनावों में हासिल की गई 52 सीटों की तुलना में 99 सीटें जीतीं, जो राजस्थान और हरियाणा में भाजपा के हिस्से में पहुंच गई।

इस बीच, इंडिया ब्लॉक के दो प्रमुख सदस्यों समाजवादी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस ने क्रमशः उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में प्रचंड जीत हासिल की। जबकि समाजवादी पार्टी ने 37 सीटें जीतीं, तृणमूल कांग्रेस ने 29 सीटें हासिल कीं, जो 2019 की 22 सीटों से अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *