देश में डेल्टा प्लस वैरियंट के मामलों की संख्या 51 हो गई है. न्यूरोलॉजिकल जैसे लक्षण भी पैदा हो सकते है.

Spread the love

नई दिल्ली (एजेंसी): देश में डेल्टा प्लस वैरियंट से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज हो रही है. के मामलों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है. इन सबके बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (ICMR) के महामारी विज्ञान और संक्रामक रोग के पूर्व प्रमुख डॉ. रमन गंगाखेड़कर का कहना है कि डेल्टा प्लस वैरियंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में रखा गया है और यह वेरिएंट बहुत तेजी से फैला है. रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीएमआर के पूर्व वैज्ञानिक डॉ. रमन गंगाखेड़कर ने कहा कि डेल्टा प्लस वेरिएंट को भी इसी श्रेणी के तौर पर देखना चाहिए.

उन्होंने कहा कि जब डेल्टा वेरिएंट कोशिकाओं से कोशिकाओं तक पहुंचता है तो शरीर के अंगों को नुकसान बहुत नुकसान पहुचता है. उन्होंने आगे कहा कि अगर डेल्टा प्लस वेरिएंट ब्रेन तक पहुंच गया तो इससे न्यूरोलॉजिकल जैसे लक्षण पैदा होंगे.

उधर, देश में कई राज्यों ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं. इससे पहले, केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि अब तक देश में जीनोम किये गये 45000 नमूनों में से कोविड के डेल्टा प्लस स्वरूप के 48 मामले सामने आये और उनमें से सबसे अधिक 20 मामले महाराष्ट्र से हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *