सीजीएम नाबार्ड ने आधुनिक सुविधाओं से लैस मोबाइल बैंकिंग वैन को दिखाई हरी झंडी, कहा- जिले के ग्रामीण क्षेत्र मे बैंकिंग सुविधाओं के विस्तार को मिलेगी गति

Spread the love

जमशेदपुर:- सीजीएम नाबार्ड विनोद कुमार बिष्ट जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं को सर्वसुलभ कराने के उद्देश्य से आधुनिक सुविधाओं से लैस मोबाइल बैंकिंग वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर सीजीएम नाबार्ड ने बताया कि पूर्वी सिंहभूम के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं के विस्तार को गतिशीलता देने हेतु आधुनिक सुविधाओं से लैस इस मोबाईल वैन के लिए नाबार्ड द्वारा 15 लाख रुपए का झारखंड ग्रामीण बैंक को अनुदान प्रदान किया गया है। इस मोबाइल वैन गांव-गांव जाकर बैंक खातों को खोलने, ऋण योजनाओं सहित अन्य बैंकिंग सुविधाओं की जानकारी देने, पैसे जमा करने और निकालने की सुविधा प्रदान करने के साथ साथ सरकार की बैंक सम्बंधित विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा सकेगी।

डीडीएम नाबार्ड श्री सिद्धार्थ शंकर ने बताया कि इससे सुदूर इलाकों के ग्रामीणों को मूलभूत बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने के साथ साथ आधुनिक बैंकिंग तकनीक से भी अवगत होने का अवसर मिलेगा ।

इस अवसर पर डीजीएम नाबर्ड जय निगम, एलडीएम, पूर्वी सिंहभूम श्री संतोष कुमार, रीजनल मैनेजर , झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक ( जीआरजीबी )  आर.पी रजक सहित श्रीमती शिवानी मोहन, एजीएम नाबार्ड आदि उपस्थित थे ।

जागरूकता सह क्षमता विकास कार्यशाला का आयोजन

सीजीएम नाबार्ड ने नाबार्ड द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं विशेषकर स्वयं सहायता समूहों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बेहतर कार्यान्वयन हेतु झारखण्ड राज्य के विभिन्न जिलों मे कार्य कर रही अग्रणी एनजीओ के पदाधिकारियों के लिए 02 दिवसीय जागरूकता सह क्षमता विकास कार्यशाला का उदघाटन किया । इस कार्यशाला मे भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने पटमदा स्थित मसाले एवं दाल प्रसंकरण कि इकाई संचालित करने वाली दलमा शुद्ध मसाला समिति तथा गुड़ाबांदा प्रखंड स्थित घरोंज लाहंती एफपीओ की महिलाओं से क्षेत्रीय भ्रमण कर उनकी सफलता के विभिन्न पहलुओ की जानकारी भी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *