ChatGPT निर्माता OpenAl ने नया AI मॉडल, GPT-40 लॉन्च किया…

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क:- चैटजीपीटी को जल्द ही ‘आंखें और कान’ मिल रहे हैं। OpenAl ने अपना नवीनतम फ्लैगशिप मॉडल GPT-40 लॉन्च किया है, जिसे उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा की जाने वाली छवियों को समझने और उन पर चर्चा करने में किसी भी मौजूदा मॉडल की तुलना में बहुत बेहतर माना जाता है।कंपनी के अनुसार, GPT-40 GPT-4-स्तरीय इंटेलिजेंस प्रदान करता है लेकिन बहुत तेज़ गति से। इसमें टेक्स्ट, वॉयस और विज़न में बेहतर क्षमताएं मिलती हैं।

GPT-40 मॉडल द्वारा संचालित ChatGPT के बारे में सोचें – यह काफी हद तक Google Assistant और Apple Siri की तरह ही मानव जैसी आवाज में बातचीत के तरीके से काम करता है, लेकिन इसमें परिचित ChatGPT की शक्ति मिलती है जिसे लोग अपने रोजमर्रा के जीवन में उपयोग करते हैं।

GPT-40 उपलब्धता के साथ ChatGPT OpenAl ने घोषणा की कि वह ChatGPT प्लस और टीम उपयोगकर्ताओं के लिए GPT-40 जारी कर रहा है, एंटरप्राइज़ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्धता जल्द ही आने वाली है।इसके अतिरिक्त, जो लोग चैटजीपीटी के मुफ्त संस्करण का उपयोग करते हैं उन्हें फ्लैगशिप अल मॉडल का भी उपयोग करने को मिलेगा लेकिन पहुंच सीमित होगी।

प्लस सदस्यता वाले लोगों के पास संदेश सीमा होगी जो मुफ़्त उपयोगकर्ताओं की तुलना में 5 गुना अधिक होगी, और टीम और एंटरप्राइज़ उपयोगकर्ताओं के पास और भी अधिक सीमा होगी। इच्छुक लोग अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन और आईफोन पर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

GPT-40 सुविधाओं के साथ ChatGPT GPT-40 अनिवार्य रूप से ChatGPT में आवाज और दृष्टि क्षमताएं लाता है। पहले, चैटजीपीटी केवल पाठ प्रारूप में बातचीत करता था; GPT-40 अल चैटबॉट को प्राकृतिक तरीके से बोलने की क्षमता प्रदान करता है।उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता किसी भिन्न भाषा में मेनू की तस्वीर ले सकते हैं और उसका अनुवाद करने के लिए GPT-40 से बात कर सकते हैं। वे भोजन के इतिहास, महत्व के बारे में भी जान सकते हैं और सिफारिशें भी प्राप्त कर सकते हैं।

कंपनी ने कहा, “भविष्य में, सुधार अधिक प्राकृतिक, वास्तविक समय की आवाज बातचीत और वास्तविक समय वीडियो के माध्यम से चैटजीपीटी के साथ बातचीत करने की क्षमता की अनुमति देगा।”लाइव इवेंट के दौरान, ओपनएआई सीटीओ मीरा मुराती ने प्रदर्शित किया कि लोग चैटबॉट से कैसे बात कर सकते हैं जैसे कि यह Google Assistant और Apple Siri के साथ किया जाता है।OpenAl का कहना है कि वह आने वाले हफ्तों में अल्फा में नई क्षमताओं के साथ एक नया वॉयस मोड लॉन्च करने की योजना बना रहा है। चैटजीपीटी प्लस यूजर्स को जल्दी एक्सेस मिलेगा।

चैटजीपीटी को भारतीय भाषा समर्थन मिलता है। जीपीटी-40 के साथ चैटजीपीटी को गुणवत्ता और गति के मामले में बेहतर भाषा क्षमताएं मिल रही हैं। चैटजीपीटी अब साइन-अप और लॉगिन, उपयोगकर्ता सेटिंग्स और बहुत कुछ में 50 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है।वह चैटबॉट को चालू करने के लिए “अरे, चैटजीपीटी..” का उपयोग करती है और इतालवी में एक प्रश्न पूछती है, जिसका चैटजीपीटी वास्तविक समय में अंग्रेजी में जवाब देता है।इनमें विभिन्न भारतीय भाषाएँ भी शामिल हैं: बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, तमिल और तेलुगु।

मुराती ने यह भी प्रदर्शित किया कि विभिन्न भाषाओं के अलावा, अल चैटबॉट भावनाएं और आवाज मॉड्यूलेशन भी ला सकता है। यह फोन के कैमरे के माध्यम से एक लाइव छवि को देखकर भावनाओं को समझ सकता है और यहां तक कि नाटक, या रोबोटिक आवाज जैसे विभिन्न स्वरों और भावनाओं में प्रतिक्रिया भी दे सकता है।GPT-40 का उपयोग करते समय, ChatGPT फ्री उपयोगकर्ताओं को अब निम्न सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त होगी:

• GPT-4 स्तर की बुद्धिमत्ता

• मॉडल और वेब दोनों से प्रतिक्रियाएँ प्राप्त करें

• डेटा का विश्लेषण करें और चार्ट बनाएं

• आपके द्वारा ली गई तस्वीरों के बारे में बातचीत करें

• सहायता के लिए फ़ाइलें अपलोड करें

सारांशित करना, लिखना या विश्लेषण करना

• जीपीटी और जीपीटी स्टोर की खोज करें और उसका उपयोग करें

• मेमोरी के साथ अधिक उपयोगी अनुभव बनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *