सरकारी स्कूल में अच्छी सुविधा देने का दावा टाय – टाय फिस … स्कूल में हैन्डपम्प से निकल रहा गंदा पानी… कई बार शिकायत के बाद नहीं कराया गया ठीक …

Spread the love

बहरागोड़ा:- राज्य सरकार सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के साथ ही अच्छी सुविधा देने का दावा करती है, लेकिन हकीकत इससे एकदम अलग है. बरसोल अंतर्गत खांडामौदा में प्रखंड के एकमात्र केसीसी संस्कृत प्राथमिक विद्यालय के बच्चे विद्यालय में गंदा पानी पीने को मजबूर हैं. क्योंकि यहां परिसर में स्थित हैडपंप से गंदा पानी निकल रहा है. कई बार शिकायत के बावजूद भी अभी तक हैंडपंप को ठीक नहीं कराया गया है.इस दौरान शुक्रवार को बच्चों ने अभिभावक तथा शिक्षकों के साथ प्रदर्शन किया.

बोतल में पानी भरने पर रंग पड़ जाता है पीला

केसीसी संस्कृत विद्यालय परिसर में एक ही हैंडपंप लगा हुआ है. विद्यालय में करीब 60 बच्चे पंजीकृत हैं. करीब दो महीने से स्कूली बच्चे गंदा पानी पीने को मजबूर हैं. प्रधानाध्यापक सच्चिदानंद सतपति ने बताया कि विद्यालय परिसर में लगे हैंडपंप में 4 पाइप लगे हुए हैं. जबकि दूसरे विद्यालयों के हैंडपंप में 6 से अधिक पाइप पड़े हुए हैं. जिस कारण गंदा पानी निकल रहा है. जलस्तर का नीचा होना भी एक कारण है. बोतल व बाल्टी में हैंडपंप का पानी भरने पर वह पीला दिखाई देता है. दो महीने से यह समस्या है. बीईओ से मौखिक शिकायत भी की जा चुकी है.पानी की जांच की नहीं है व्यवस्था स्वच्छ पानी से ही बीमारियों को दूर रखा जा सकता है. लेकिन पानी की शुद्धता की जांच के लिए कोई इंतजाम नहीं है. ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में चापाकल से ही बच्चे पानी पीते हैं ,और दूषित पानी पीने से कई प्रकार की बीमारियों के शिकार होते हैं. बच्चे ज्यादातर टाइफाइड, पीलिया, डायरिया सहित कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित होते हैं. प्रधानाध्यापक ने स्कूल में चारदीवारी और शौचालय के बारे में भी बताया. उन्होंने स्कूल में एक सोलर जल मीनार की मांग किया है.

घर से बोतल में पानी भरकर लाते हैं बच्चे

स्कूल के बच्चों ने बताया की चापाकल से करीब दो महीने से गंदा पानी आ रहा है. यही कारण है कि कई बच्चे घर से बोतल में पानी भरकर लाते हैं. इस पीने से बच्चों के बीमार होने की आशंका है. ग्राम प्रधान ने भी नल को ठीक कराने के लिए कोई ध्यान नहीं दे रहे है.

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सुरेश कुमार महतो ने कहा कि इस मामले की जानकारी नहीं है. हम नया प्रभार लिए हैं.खांडामौदा नही गये अभी तक. हम सीआरपी टीम को भेजेंगे. अगर ऐसा है, समस्या का दूर कराया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *