संघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का किया उद्घाटन

Spread the love

बिक्रमगंज(रोहतास): 16 जून से 30 जून तक चलने वाले सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा को लेकर शुक्रवार को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ ओम प्रकाश और प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अशोक कुमार ने संयुक्त रूप से संघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का फीता काटकर उद्घाटन किया । उद्घाटन के उपरांत डॉक्टर ओम प्रकाश ने बताया कि दस्त के दौरान बच्चों को ओआरएस और जिंक टेबलेट देना अति आवश्यक है । यह बीमारी बच्चों के लिए काफी खतरनाक है । प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अशोक कुमार ने बताया कि बिक्रमगंज प्रखंड अंतर्गत सभी एच डब्ल्यू सी /एच एस सी में संघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा 16 जून से 30 जून तक चलाया जाएगा ।

श्री कुमार ने बताया कि 2 माह से 6 माह तक के बच्चों को 7 चम्मच जिंक की आधी गोली दे , 10 एमजी चम्मच में मां का दूध नहीं डालें और गोली को अच्छी तरह घूमने तक चम्मच को धीरे धीरे हीलाएं और बच्चों को थोड़ा-थोड़ा पिलाएं । दस्त के दौरान एवं दस्त के बाद भी बच्चों को मां का दूध आहार देना जरूरी है । 6 माह से 5 साल तक के बच्चों के साथ चम्मच में जिंक की गोली 20mg घोल बनाकर देना अति आवश्यक है ।

संघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के अवसर पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर ओम प्रकाश , प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अशोक कुमार, बीसीएम पूनम मेहता , प्रखंड लेखापाल उज्जवल कुमार , प्रधान लिपिक प्रणव कुमार , मितू वर्मा , एएनएम संगीता कुमारी , एएनएम उपेंद्र तिवारी , परिचारी आशुतोष कुमार, धीरज , सरोज कुमार, राजू कुमार सिंह, अभिषेक कुमार सिंह एवं एएनएम स्कूल की छात्रा उपस्थित थी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *