कोरोना से देश में ‘नेशनल इमरजेंसी’ जैसे हालत हो गये है- सुप्रीम कोर्ट

Spread the love

नई दिल्ली (एजेंशी): भारत में कोरोना की दूसरी लहर जानलेवा साबित हो रही है. बीते 24 घंटे में तीन लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य सुविधाओं पर भी बुरा असर पड़ रहा है. देश में ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो गई है. दवाओं और ऑक्सीजन की कमी के मामले पर सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस ने कहा कि देश में कोरोना महामारी के चलते नेशनल इमरजेंसी जैसे हालत हो गए हैं. देश में कोरोना को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने चार मुद्दों पर स्वत: संज्ञान लिया है, जिसमें ऑक्सीजन की सप्लाई और वैक्सीन का मुद्दा भी शामिल है.  सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि ‘हम आपदा से निपटने के लिए नेशनल प्लान चाहते हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वो ऑक्सीजन की सप्लाई, जरूरी दवाओं की सप्लाई, वैक्सीन लगाने का तरीका और लॉकडाउन के मुद्दे पर विचार करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने इस मुद्दे पर अलग-अलग राज्यों में हो रही सुनवाइयों पर कहा कि ‘दिल्ली, मध्य प्रदेश, बॉम्बे, कलकत्ता, सिक्किम और इलाहाबाद हाईकोर्ट मामले की सुनवाई कर रहे हैं, हालांकि वो अच्छे हित के लिए सुनवाई कर रहे हैं, लेकिन इससे भ्रम हो रहा है और संसाधन डाइवर्ट हो रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट की यह टिप्पणियां तब आई, जब गुरुवार को वेदांता कंपनी की उस याचिका पर सुनवाई हो रही थी, जिसमें कंपनी ने अपने प्लांट को ऑक्सीजन पैदा करने के लिए खोले जाने के लिए अनुमति मांगी है. तमिलनाडु याचिका पर सुनवाई कल चाहता था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने कोविड की स्थिति पर कई मुद्दों को लेकर स्वत: संज्ञान लिया और कहा कि देश में हालात नेशनल इमरजेंसी जैसे बन गए हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *