क्रिप्टो घोटालेबाज पीड़ितों को बेवकूफ बनाने के लिए अल डीपफेक और चैटजीपीटी-संबंधित कीवर्ड का उपयोग कर रहे हैं

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- क्रिप्टो स्कैमर्स अपने उत्पादों का विपणन करने के लिए गैर-मौजूद लोगों की छवियों के साथ-साथ लोकप्रिय एआई चर्चा शब्दों का उपयोग कर रहे हैं। ब्लॉकचैन एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म एलिप्टिक ने अपनी नई रिपोर्ट में खुलासा किया है कि क्रिप्टो घोटालेबाज विभिन्न तरीकों से एआई का उपयोग कर रहे हैं, जिसमें एंडोर्समेंट के लिए सेलिब्रिटी डीपफेक और क्रिप्टो-परिसंपत्तियों में निवेश करने वाले पीड़ितों को धोखा देने के लिए जीपीटी जैसे ट्रेंडिंग बज़वर्ड शामिल हैं।

‘क्रिप्टोएसेट इकोसिस्टम में एआई-सक्षम अपराध’ शीर्षक वाली रिपोर्ट में उपयोगकर्ताओं के बीच विश्वास की झूठी भावना पैदा करने के लिए प्रमुख क्रिप्टो प्रभावितों, राजनीतिक नेताओं और यहां तक कि क्रिप्टो एक्सचेंज कर्मचारियों के एआई-जनित डीपफेक के उदय पर गौर किया गया। रिपोर्ट के अनुसार, सिंगापुर के पूर्व प्रधान मंत्री ली ह्सियन लूंग, ताइवान के आठवें राष्ट्रपति लाई चिंग-ते और एलोन मस्क के डीपफेक ने उन्हें क्रिप्टो या अन्य निवेश घोटालों को बढ़ावा देते हुए दिखाया।

स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर, कर्मचारियों या नेताओं की झूठी लेकिन अति-यथार्थवादी छवियां प्रस्तुत करने के लिए, अपनी वेबसाइटों को वैध दिखाने के लिए क्रिप्टो एक्सचेंजों द्वारा एआई डीपफेक का भी उपयोग किया गया था। अन्य घोटालेबाजों ने संदिग्ध क्रिप्टो टोकन को आगे बढ़ाने के लिए, लोकप्रिय बड़े भाषा मॉडल या अन्य उद्योग-विशिष्ट चर्चा शब्दों के नाम का उपयोग करके बड़े पैमाने पर जेनरेटिव एआई प्रौद्योगिकियों के प्रचार का फायदा उठाया।

“एआई हालिया घोटाला टोकन की एक श्रृंखला का प्रचार-उत्पन्न करने वाला लक्ष्य है। कई ब्लॉकचेन पर सैकड़ों टोकन सूचीबद्ध हैं जिनके नाम में” जीपीटी “शब्द के कुछ प्रकार हैं – जिनमें” जीपीटी 4 टोकन “,” क्रिप्टो जीपीटी “और” शामिल हैं। जीपीटी कॉइन” – दूसरों के बीच में। कुछ वास्तव में अच्छे इरादे वाले उपक्रमों को प्रतिबिंबित कर सकते हैं, लेकिन उनमें से कई को शौकिया व्यापार मंचों में रखा गया है, जहां स्कैमर्स चैटजीपीटी या अन्य कथित वैध एआई कंपनी के साथ किसी प्रकार के आधिकारिक जुड़ाव का दावा करते हैं,” एलिप्टिक ने अपने में उल्लेख किया है प्रतिवेदन।

क्रिप्टो अपराध और अपराधियों को ट्रैक करना चुनौतीपूर्ण है क्योंकि ऐसे लेनदेन की विकेंद्रीकृत प्रकृति कानून प्रवर्तन प्रयासों में बाधा डाल सकती है। क्रिप्टो एक्सचेंजों, विशेष रूप से गैर-विनियमित एक्सचेंजों में भी अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए कम केवाईसी आवश्यकताएं या क्लॉबैक प्रक्रियाएं होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *