गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में पिछड़ रहे स्कूलों में डीईओ का स्कूल भी शामिल,ई विद्या वाहिनी के आधार पर 50 स्कूलों का हुआ चुनाव, इन स्कूलों की सुधरेगी व्यवस्था

Spread the love

जमशेदपुर: स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से राज्य के प्रत्येक जिलों के ऐसे 50-50 स्कूलों की सूची जारी की गई है। जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में पिछड़ रहे हैं। पूर्वी सिंहभूम जिले में शहरी क्षेत्र के तीन स्कूल सहित जिले के छह प्लस टू स्कूल भी शामिल है। जिसमें पूर्वी सिंहभूम जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा गोद लिए गया स्कूल प्लस टू आदिवासी उच्च विद्यालय बांगुड़दा पटमदा का नाम भी शामिल है। इन स्कूलों का चयन ई विद्या वाहिनी के आधार पर तैयार डाटा बेस पर विभाग द्वारा इन स्कूलाें का चयन किया गया है। जिसमें स्कूलों में शिक्षा की स्थिति नामांकन की स्थिति विद्यार्थियों की उपस्थिति सहित अन्य मानकों के आधार पर इन स्कूलों को चयन किया गया है। इन स्कूलों में फिर से शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए बकायदा शुरू होगी। इन स्कूलाें की स्थिति सुधारने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी जिला शिक्षा अधीक्षक सहित जिले के वरीय शिक्षा अधिकारी इन विद्यालयाें का निरीक्षण करके एक रिपाेर्ट तैयार करेंगे। इनके साथ हैं अनुमंडल शिक्षा पदाधिकारी, क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी व प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियाें काे इन विद्यालयाें का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है। इस कार्य के लिए सभी जिलों को एक माह तक का समय दिया गया है।
बाद फिर से उन स्कूलाें में जाकर सुधार का आकलन किया जाएगा। जांच के दाैरान अधिकारी विभिन्न बिदुओं के बारे जानकारी लेंगें। बेहतर शिक्षा और उपस्थिति के साथ ही स्कूल तय समय पर खुलता और बंद हाेता है या नहीं, प्रार्थना कब हाेती है, बच्चे यूनिफार्म पहनते हैं या नहीं। स्कूल में साफ सफाई का ख्याल रखा जाता है नहीं। अनुशासन और समय निष्ठा के क्या उपाय किए गए हैं। स्कूल के रूटीन की जानकारी देकर उसके अनुसार पढाई हाेती है या नहीं इन सभी बिंदुओं पर जांच होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *