अर्का जैन यूनिवर्सिटी के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग ने मनाया ‘अंतरराष्ट्रीय आदिवासी दिवस ,‘ स्कूली बच्चों को दी गयी विकास पर ख़ास जानकारी

Spread the love

जमशेदपुर : अर्का जैन यूनिवर्सिटी के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग ने ‘अंतरराष्ट्रीय आदिवासी दिवस’ मनाया जो कि विश्व के स्वदेशी लोगों के अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस कार्यक्रम के तहत पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्रों ने अर्का जैन यूनिवर्सिटी के ए. जे. यू. रेडियो तरंग (AJU Radio Tarang) पर जनजातीय समुदाय के एकत्रीकरण और विकास के लिए सरायकेला-खरसावां ज़िला में स्थित गाँव मुसरीकुदर के स्कूल में बच्चों के साथ रेडियो कार्यक्रम का रिकॉर्डिंग किया। साथ ही ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम भी बच्चों को सुनाया गया ताकि वे विकास से जुड़ी इस विशेष रेडियो शो के बारे में जागरूक रहें। इस कार्यक्रम के संयोजक, पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के हेड डॉ. राहुल अमीन थें तथा कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर श्याम कुमार एवं अमित कुमार सिंह थे। विश्वविद्यालय के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि “पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा यह एक बेहतरीन पहल है, स्वदेशी लोगों के विकास के बारे में जानकारी देना बहुत जरुरी है।” पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के हेड डॉ. राहुल अमीन ने कहा कि पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्रों को इस तरह के मुद्दों पर जरूर चर्चा करना चाहिए एवं इन मुद्दों पर कैसे प्रोग्राम बनाया जाए यह भी सीखना जरुरी है तभी वे एक बेहतर मीडिया प्रोफेशनल बन पाएंगे।

इस ख़ास कार्यक्रम को पत्रकारिता एवं जनसंचार के विद्यार्थी नवनीत कौर, संजना, नितेश एवं अमन ने होस्ट किया। सभी छात्रों ने स्कूल के बच्चों से बात-चित की तथा साथ ही स्कूल के छात्रों को उनके विकास से जुड़ी कई बातें सिखाई गयी। इस कार्यक्रम में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के हेड डॉ. राहुल अमीन एवं विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर श्याम कुमार एवं अमित कुमार सिंह भी मौजूद थें। इस कार्यक्रम के दौरान पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्रों को रेडियो शो बनाने के बारे में भी प्रक्टिकल ज्ञान दी गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *