उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी, माननीय विधायक पोटका एवं माननीय मंत्री के विधायक प्रतिनिधि ने चलंत टीका वाहन को समाहरणालय से हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Spread the love

जमशेदपुर:- राज्य सरकार की पहल पर पूर्वी सिंहभूम जिले में भी आज से 45+ आयु वर्ग के लिए चलंत टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हुआ । माननीय मंत्री स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा, परिवार कल्याण एवं आपदा प्रबंधन, झारखंड सरकार श्री बन्ना गुप्ता ने वीडियो कॉन्प्रेंसिंग के माध्यम से इस विशेष अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि राज्यवासियों के स्वास्थ्य हित में चिकित्सीय सुविधाओं को बढ़ाने हेतु वर्तमान सरकार दृढ़ संकल्पित है । मोबाइल टीका वाहन का लाभ विशेषकर उनलोगों को मिलेगा जो टीका केन्द्र की दूरी या चलने फिरने में असमर्थता के कारण टीका केन्द्र तक नहीं पहुंच पा रहे थे । वर्तमान में धालभूम व घाटशिला दोनों अनुमंडल क्षेत्र के लिए दो-दो चलंत टीका वाहन उपलब्ध कराये गए हैं । माननीय मंत्री ने कहा कि जमशेदपुर, रांची, हजारीबाग, धनबाद आदि जिले में कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आए जिसमें राज्य सरकार ने सीमित व्यवस्थाओं में बेहतर किया है । उन्होने बताया कि माननीय तीसरे लहर में बच्चे प्रभावित ना हो इसे लेकर माननीय मुख्यमंत्री के दिशा निर्देश पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया था जिसमें डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों के साथ-साथ कई बड़े चिकित्सकों से विचार विमर्श कर आने वाली चुनौतियों के लिए स्वास्थ्य विभाग को तैयार किया गया है। तीसरे लहर की आशंकाओं को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सभी तैयारियों को दुरूस्त करने व चिकित्सीय संसाधनों को बढ़ाने हेतु कृत संकल्पित है। माननीय मंत्री ने कहा कि व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने में इतना आगे बढ़ चुके हैं कि कोरोना संक्रमण के तीसरे लहर का बखूबी सामना कर सके। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य विभाग परमार्थ का विभाग है, स्वास्थ्य सहकर्मी होने के नाते सभी चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी को कोरोना संक्रमण उपचार व जिला प्रशासन की पूरी टीम को संक्रमण के रोकथाम हेतु विशेष पहल करने की बधाई देता हूं। राज्य में मोर्टेलिटी व पॉजिटिविटी रेट में गिरावट देखी जा रही है जो काफी सुखद संकेत है । वर्तमान सरकार जीओ और जीने दो की परिभाषा को अंगीभूत करते हुए स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुधारने के साथ-साथ लोगों को कोरोना काल में रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर भी प्रयत्नशील है। माननीय मंत्री ने इस अवसर पर माननीय विधायक, पोटका को विधायक निधि से सदर अस्पताल, जमशेदपुर के लिए एक डायलिसिस मशीन उपलब्द कराने पर धन्यवाद प्रकट किया ।

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री सूरज कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि प्रत्येक वाहन हेतु 2 वैक्सीनेशन टीम प्रतिनियुक्त की गई है जिसमें दो वैक्सीनेटर, दो शिक्षक व दो कम्प्यूटर ऑपरेटर रहेंगे । जिला उपायुक्त ने माननीय मंत्री को कोरोना संक्रमण रोकथाम हेतु किए जा रहे प्रशासनिक इंतजामों से अवगत कराते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किए जा रहे हाउस टू हाउस सर्वे का कार्य सफलतापूर्वक संचालित किया जा रह है। बेड ऑक्यूपेंसी घटी है वहीं ग्रामीण सर्वे में नाम मात्र के कोरोना संक्रमित ही अब जांच में सामने आ रहे है जो जिले के लिए सुखद संकेत है। उन्होने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा एक राउंड का सर्वे कार्य पहले भी कराया गया था जिससे वर्तमान में चलाए जा रहे हाउस टू हाउस सर्वे में काफी सहूलियत हो रही है । वहीं माननीय मंत्री को जानकारी दी गई कि सदर अस्पताल में RT-PCR जांच लैब भी उद्घाटन के लिए तैयार है ।

माननीय विधायक, पोटका श्री संजीब सरदार ने स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार किए जा रहे बढ़ात्तरी को लेकर राज्य सरकार एवं स्वास्थ्य मंत्री को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि लोगों के प्रति सेवाभाव से सरकार कार्य कर रही है जिसका सुखद परिणाम हनम सभी के सामने है। राज्य सरकार व स्वास्थय विभाग की तरफ से कोरोना संक्रमण रोकथाम हेतु सराहनीय पहल किया जा रहा है जिससे लोगों में सरकार के प्रति उम्मीदें बढ़ी है। ग्रामीण क्षेत्र में किए जा रहे हाउस टू हाउस सर्वे कार्य से भी कोरोना संक्रमण रोकथाम के सरकार का उद्देश्य पूरा हो रहा है।

इस अवसर पर उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी एवं माननीय विधायक, पोटका एवं माननीय मंत्री के विधायक प्रतिनिधि ने चलंत टीका वाहन को दिखाई हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । कार्यक्रम में माननीय मंत्री के विधायक प्रतिनिधि श्री मनोझ झा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री एन के लाल, निदेशक डीआरडीए श्री सौरभ सिन्हा, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री दिनेश रंजन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रोहित कुमार तथा अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।
जिला प्रशासन, पूर्वी सिंहभूम जिलेवासियों को सूचित करना चाहता है कि 20 से ज्यादा 45+ लाभुक होने पर आपके निवास स्थान/गली/मोहल्ले में वैक्सीन लगाने की सुविधा उपलब्ध कराई जा सकती है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए 0657 2440111 & 7480836526 पर सम्पर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *