उपायुक्त ने नीमड़ीह प्रखंड कार्यालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण

Spread the love

 सरायकेला खरसावां :- जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त श्री अरवा राजकमल ने आज नीमड़ीह प्रखंड कार्यालय एवं कार्यालय परिसर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नीमडीह का निरिक्षण किया। निरीक्षण क्रम में उपायुक्त ने सर्वप्रथम प्रखंड कार्यालय में प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारी के साथ बैठक आयोजित कर प्रखंड कार्यालय द्वारा संचालित योजनाएं एवं कोविड टीकाकरण, सैंपल टेस्टिंग कार्य का समीक्षा किया। उपायुक्त ने सभी कार्यों को ससमय पूर्ण करने एवं कोविड टीकाकरण केन्द्रो की संख्या बढ़ाते हुए टीकाकरण कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

निरीक्षण क्रम में उपायुक्त ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नीमडीह में संचालित टीकाकरण कार्य का निरीक्षण किया। केंद्र पर लोगों की उपस्थिति देख उपायुक्त ने केंद्र पर लाभुकों से शारीरिक दुरी का पालन करने एवं अपनी बारी का इंतजार कर टीका आवश्य लेने की अपील की। उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं MOIC को पंचायत स्तरीय टीकाकरण में प्रगति लाने हेतु टीकाकरण केन्द्रो की संख्या बढ़ाने के निदेश दिए। उपायुक्त ने समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लोगों की उपस्थिति को देख टीकाकरण टीम की संख्या बढ़ाते हुए केंद्र में आने वाले सभी लाभुकों को कोई टीका से आच्छादित करने के निर्देश दिए।

इस क्रम में उपायुक्त ने जिलावासियों से अपील कर टीकाकरण का हिस्सा बनने एवं अपने आस पास के लोगो को भी कोविड टीका के प्रति प्रेरित करने के अपील की। उपायुक्त ने कहा जिले में को भी टिकट की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में है। सभी केन्द्रो में पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध कराए गए हैं, अतः किसी भी केंद्र पर को भी टीका करण हेतु लाभार्थी उपस्थित हो तो वह बिना टीका लिए वापस ना जाए। उपायुक्त ने कहा पंचायत स्तरीय टीकाकरण अभियान के तहत प्रत्येक चयनित पंचायत में प्रशासन द्वारा टीकाकरण किया जा रहा है अतः अपनी सुविधा अनुसार अपने नजदीकी पंचायत स्तरीय टीकाकरण अभियान में भी कोविड का टीका ले सकते है।

उपायुक्त ने कहा चांडिल अनुमंडल क्षेत्र में खास कर चांडिल, नीमडीह ईचागढ़ एवं कुकड़ू के ग्रामीण क्षेत्र में भी कोविड टीकाकरण के प्रति उत्सुकता लोगो की जागरूकता एवं सतर्कता को दर्शाता है। उन्होंने कहा जिले के शहरी क्षेत्रो में लगभग 60-65% वही चांडिल अनुमंडल क्षेत्र में अब भी 40-45% ही टीकाकरण किया गया है। जिला प्रशासन यह प्रयास कर रही है की ग्रामीण क्षेत्रो में भी टीकाकरण कार्य में प्रगति लाते हुए टीका से वंचित लाभार्थियों को को भी टीका से अच्छादित किया जा सके।

निरीक्षण क्रम में उपायुक्त के साथ आईटीडीए निदेशक श्री संदीप कुमार दुरईबुरु, अपर उपायुक्त श्री सुबोध कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी नीमड़ीह, एमओआईसी नीमड़ीह एवं अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *