रोटरी क्लब ओफ़ जमशेदपुर वेस्ट की धनचटानी परियोजना

Spread the love

जमशेदपुर:- आज रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3250 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन संजीव ठाकुर ने धनचटानी गांव में दो तालाब  का उद्घाटन, तालाब में कमल फूल का रोपण और वृक्षारोपण किया। इस मौके पर पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर (२०२१-२२) प्रतिम बनर्जी , क्लब की अध्यक्ष रोटेरियन निभा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ अमित मुख़र्जी और बहुत सारे  रोटरी सदस्य  मौजूद थे।

जमशेदपुर से लगभग 20 किलोमीटर दूर धनचटानी एक कृषि आधारित गांव है। यहाँ के युवा शिक्षा प्राप्त करने और नौकरियों के लिए शहर जाने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि सिंचाई, स्वास्थ्य, और शिक्षा सुविधाएँ की कमी है। रोटरी क्लब ओफ़ जमशेदपुर वेस्ट (आरसीजेडब्ल्यू) पिछले 4 वर्षों से धनचटानी के ग्रामीणों से जुड़ा हुआ है। इस क्षेत्र के लिए आरसीजेडब्ल्यू ने वृक्षारोपण, शिक्षा, आजीविका प्रशिक्षण आदि कई परियोजनाओं में  बहुत सारे काम किये हैं। अब यहाँ के ग्रामीणों को जल संसाधन की कमी महसूस हो रही है । इस कमी को दूर करने के लिए रोटरी क्लब ने एक और परियोजना शुरू किया । क्लब ने एक ऐसे स्थान की पहचान की जहाँ सालों भर की जल की आवश्यकता पूरी हो सके ।मानसून में पानी रोकने के लिए एक छोटा चेक डैम बनाया गया और होल्डिंग एरिया को लगभग 15 फीट गहरा किया गया । इस उद्देश्य के लिए पंचायत ने भूमि दिया है। इस परियोजना से यहाँ के ग्रामीणों के लिए स्नान, सिंचाई और मत्स्य पालन आसान हो जायेगा। रोटरी की ये परियोजना एक अंतर्राष्ट्रीय  परियोजना है जिसमे रोटरी क्लब ऑफ टर्टल क्रीक वैली, रोटरी डिस्ट्रिक्ट 7350 का महत्त्वपूर्ण  योगदान  है ।

इस कार्यक्रम में रोटरी के सदस्य अंजनी निधि, संजीव सहगल, अनुपमा सहगल, मधुलिका साबरवाल , श्वेता चाँद, अशोक झा, मिथलेश झा, कमलेन्दु शुक्ल, अल्पना शुक्ल, राजेश कुमार, नैना कुमार, नीता, स्नेहलता हरलालका और अंजनी सहाय  भी उपस्थित थे।  उनके अलावा बहुत सारे  गांव वाले भी थे जिनमें चन्दन, दीपक, मिथिला, बुधेस्वर, प्रभावती प्रमुख थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *