बहरागोड़ा +2 उच्च विद्यालय में पैडबैंक की स्थापना, विद्यालय में आवश्यकता पड़ने पर बच्चियां निःशुल्क ले सकेंगी सैनिटरी पैड

Spread the love

–माहवारी की प्रक्रिया, प्रजनन तंत्र की संरचना और हार्मोनल बदलाव के बारे में विस्तार से हुई चर्चा, दूर हुई बच्चियों की कई भ्रांतियां
–लघु फिल्म “द बेस्ट गिफ्ट” एवम “कैंपेन ऑफ टफ टाइम” हुई प्रदर्शित

बहरागोड़ा / जमशेदपुर (संवाददाता ) : “इक्कसवीं शताब्दी में जहां दुनिया आधुनिक तकनीक से कदमताल कर रही, वही समाज आज भी माहवारी स्वच्छ्ता जैसे बुनियादी विषयों पर शर्म झिझक नहीं तोड़ पाया है। माहवारी के दौरान किशोरियों को बेहिसाब शारीरिक एवं मानसिक कष्ट से गुजरना पड़ता है, अब समुदाय को इस विषय अपने अंधविश्वास को तोड़कर किशोरियों को प्रोत्साहित करना होगा, ताकि वह अपनी शर्म झिझक मिटाकर माहवारी स्वच्छ्ता को अपना सके।” उपरोक्त बातें +2 उच्च विद्यालय, बहरागोड़ा के प्रधानाध्यापक मनीशधर द्विवेदी ने विद्यालय में सामाजिक संस्था निश्चय फाउंडेशन के द्वारा आयोजित माहवारी स्वच्छ्ता जागरूकता कार्यशाला के दौरान कही।

कार्यशाला के दौरान लगभग 35 गांवो से आई 200 से ज्यादा किशोरियों को माहवारी स्वच्छ्ता पर प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान पैडमैन के नाम से मशहूर संस्था के संस्थापक सचिव तरुण कुमार ने किशोरियों को बताया कि समाज मे बालक-बालिका सभी एक समान है, अब लड़कियां दुनिया के प्रत्येक क्षेत्र में बेहतर कर रही है। केवल प्रकृति ने बालक बालिकाओं की शारीरिक संरचना को अलग बनाया है, किशोर किशोरियों को किशोरावस्था में अपने शरीर में हो रहे शारीरिक बदलावों के बारे में अवश्य जागरूक होना चाहिए। किशोरियों के लिए यह और भी अहम हो जाता है। कार्यक्रम के दौरान किशोरियों को विस्तार ने प्रजनन तंत्र की संरचना, माहवारी प्रक्रिया और हार्मोनल बदलाव के बारे में बताया गया। इससे बच्चियों की माहवारी को लेकर कई भ्रांतियां दूर हुई। कार्यशाला के दौरान लघु फिल्म “द बेस्ट गिफ्ट” एवम “कैंपेन ऑफ टफ टाइम” प्रदर्शित की गई। फिल्मों के माध्यम से बताया गया की माहवारी स्वच्छता के मुद्दे पर बच्चियों को आगे आना क्यों जरूरी है।

लगभग 3 घंटे तक चले कार्यशाला का समापन विद्यालय में पैडबैंक की स्थापना एवं माहवारी के प्रति शर्म झिझक तोड़ने के शपथ के साथ हुआ। विद्यालय के पैडबैंक में 100 पैकेट नैपकिन रखे गए है। जिसका उपयोग बच्चियों आवश्यकतानुसार निशुल्क कर सकेंगी। पैडबैंक का संचालन विद्यालय की माहवारी स्वच्छता दूत जबी परवीन, जीनत परवीन, खुशबू कुमारी, मनीषा महतो, लवली मंडल, प्रत्याशा सत्पथी, तापसी पॉल एवम झरना नायक सामूहिक प्रयास से करेंगी। वही किशोरियों को अगले एक साल तक माहवारी स्वच्छता समेत महिला व बाल मुद्दो पर प्रशिक्षित किया जाएगा। जिससे बच्चे अपने सोच से समुदाय की सोच को नई दिशा दे सके। बताते चले कि संस्था के द्वारा कोल्हान के 35 से ज्यादा विद्यालयों में माहवारी जागरूकता हेतु पैडबैंक मुहिम शुरु किया गया है।मौके पर शिप्रा रावत, रीता दुबे, सविता टोप्पो, दीपिका भुइयां, राजा मंडल, बैद्यनाथ हांसदा समेत कई शिक्षक शिक्षिकाएं प्रमुख रूप से उपस्थित थी। कार्यक्रम के दौरान बच्चियों को जागरूकता संदेश एवं कॉमिक्स मुहैया कराया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ कपिल प्रसाद जी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *