यूरो 2024: पुर्तगाल को 2-0 से हराकर नवागंतुक जॉर्जिया ने नॉकआउट में किया प्रवेश…

Spread the love

न्यूजभारत 20 डेस्क:- जॉर्जिया ने यूरो इतिहास में सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए बुधवार को पुर्तगाल पर 2-0 से जीत दर्ज की और अपने पहले बड़े टूर्नामेंट के नॉक-आउट चरण में प्रवेश किया, जिसका श्रेय शुरुआती ख्विचा क्वारात्सखेलिया स्ट्राइक और जॉर्जेस मिकाउताद्जे पेनल्टी को जाता है।यह जीत, हालांकि बड़े पैमाने पर दूसरी पंक्ति के पुर्तगाल के खिलाफ थी, जो पहले ही अगले दौर में पहुंच चुकी थी, 1991 में देश को सोवियत संघ से आजादी मिलने के बाद से जॉर्जिया के लिए यह सबसे बड़ा परिणाम था।हजारों उग्र जॉर्जिया प्रशंसकों के सामने खेला गया, यह रैंकिंग के आधार पर सबसे बड़ा झटका भी था, जिसने टीम को क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाल के खिलाफ दुनिया में 74 वें स्थान पर रखा, जो छठे स्थान पर थे और 2016 में यूरोपीय चैंपियन थे।अपने यूरो क्वालीफाइंग ग्रुप में निराशाजनक चौथे स्थान पर आने के बाद, जॉर्जिया को जर्मनी के लिए एक घुमावदार रास्ता अपनाना पड़ा, पहले कम ग्लैमरस यूरो नेशंस टूर्नामेंट में अपने ग्रुप को जीतकर और फिर प्ले-ऑफ में ग्रीस को हराकर।

लेकिन बायर्न म्यूनिख और फ्रांस के पूर्व डिफेंडर कोच विली सैग्नोल और उनकी टीम ने जिस तरह से टूर्नामेंट के ग्रुप एफ में तीसरे स्थान पर रहने का दावा किया और तीन बार के यूरो विजेता स्पेन के साथ अंतिम-16 की भिड़ंत तय की, उसमें कुछ भी अनावश्यक नहीं था। जब ये दोनों टीमें पिछले सितंबर में जर्मनी में टूर्नामेंट के क्वालीफाइंग चरण में मिलीं, तो स्पेन ने त्बिलिसी में जॉर्जिया को 7-1 से हरा दिया। जॉर्जिया की जीत का मतलब यह भी है कि इंग्लैंड स्लोवाकिया के खिलाफ होगा, रोमानिया नीदरलैंड से भिड़ेगा और पुर्तगाल 16वें राउंड में स्लोवेनिया से भिड़ेगा। हंगरी, जो अगले दौर में एक स्थान के लिए विवाद में था, बाहर हो गया।बुधवार को ग्रुप एफ के अन्य मैच में, तुर्की ने 10 सदस्यीय चेक गणराज्य पर 2-1 से जीत के साथ अंतिम 16 में अपनी जगह पक्की की, जो अब घर पर है।

टूर्नामेंट में पहली बार खेल रहे जॉर्जिया ने दूसरे मिनट में ही बढ़त ले ली, जब नेपोली के विंगर क्वारात्सखेलिया ने एंटोनियो सिल्वा के लापरवाह पास के बाद तेजी से दौड़कर पुर्तगाल के गोल में डिओगो कोस्टा को छकाते हुए कम शॉट लगाया। रोनाल्डो पुर्तगाल के लिए केवल तीन शुरुआती खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने शनिवार को तुर्की पर 3-0 की जीत में भी खेला था – हर गेंद के लिए खिंचाव और तनाव, क्योंकि वह 39 साल की उम्र में यूरो टूर्नामेंट में सबसे उम्रदराज गोल स्कोरर बनने की कोशिश कर रहे थे।

लेकिन जॉर्जिया ने ऐसे बचाव किया मानो उनका जीवन इस पर निर्भर हो और ब्रेक पर पुर्तगाल को पकड़ने की कोशिश की। 53वें मिनट में, सिल्वा ने बॉक्स में बेईमानी करके अपनी पिछली गलती को और बढ़ा दिया, जिसे VAR जांच के बाद दंड के रूप में दिया गया था।मिकाउताद्ज़े, जिन्होंने क्वारात्सखेलिया को शुरुआत में ही स्कोरिंग शुरू करने के लिए पास प्रदान किया था, ने कोस्टा को पीछे छोड़ते हुए अपनी स्पॉट किक मारी, जिससे वह यूरो 2024 में अब तक तीन गोल के साथ शीर्ष स्कोरर बन गए।

रोनाल्डो को पहले हाफ में बहस करने के लिए बुक किया गया था और जब ब्रेक के बाद उन्हें स्थानापन्न किया गया तो उन्होंने पानी की बोतल को लात मारकर निराश कर दिया। उनके लंबे करियर में यह पहली बार है कि वह किसी बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में स्कोर करने में असफल रहे। जॉर्जिया के गोलकीपर जियोर्गी ममार्दशविली ने पुर्तगाल को दूर रखने के लिए देर से बचाव किया, और पूरे समय टीम के बाकी सदस्य और कोचिंग स्टाफ अपने प्रशंसकों के सामने छलांग लगाने और नृत्य करने के लिए मैदान पर दौड़ पड़े। समारोह पूरी तरह से योग्य थे. जॉर्जिया तुर्की के साथ ड्रॉ छीनने के करीब पहुंच गया था, लेकिन अपने शुरुआती गेम में 3-1 से हार गया और कुछ दिनों बाद चेक गणराज्य को 1-1 से ड्रॉ में हराने का एक बड़ा मौका चूक गया, जिससे वे खतरनाक रूप से एलिमिनेशन के करीब पहुंच गए – बुधवार की ऐतिहासिक रात तक गेल्सेंकिर्चेन में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *