गोपनीयता संबंधी चिंताओं का सामना करने के कारण मेटा यूरोपीय डेटा पर अल मॉडल को प्रशिक्षित करना चाहता है…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- मेटा अपने कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए गोपनीयता के प्रति जागरूक यूरोप में उपयोगकर्ताओं के डेटा का उपयोग करना चाहता है, सोशल मीडिया दिग्गज ने सोमवार को कहा क्योंकि यह ओपनएआई और Google जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ बने रहने के लिए संघर्ष करते हुए डेटा सुरक्षा के बारे में चिंताओं का सामना कर रहा है।

कंपनी, जो फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का मालिक है, ने कहा कि यूरोप में अपने उपयोगकर्ताओं की “भाषाओं, भूगोल और सांस्कृतिक संदर्भों” को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने के लिए, उसे अपने लामा एआई बड़े भाषा मॉडल को सिखाने के लिए उन उपयोगकर्ताओं के सार्वजनिक डेटा का उपयोग करने की आवश्यकता है।

मेटा के एआई प्रशिक्षण प्रयास कड़े यूरोपीय संघ डेटा गोपनीयता कानूनों से बाधित हैं, जो लोगों को यह नियंत्रण देते हैं कि उनकी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग कैसे किया जाता है। एक्टिविस्ट मैक्स श्रेम्स के नेतृत्व में वियना स्थित समूह NOYB ने पिछले हफ्ते मेटा की एआई प्रशिक्षण योजनाओं के बारे में 11 राष्ट्रीय गोपनीयता प्रहरी से शिकायत की और उनसे लामा की अगली पीढ़ी को प्रशिक्षण शुरू करने से पहले कंपनी को रोकने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *