अमेज़ॅन के प्राइम प्रोग्राम पर एफटीसी मुकदमा जून 2025 परीक्षण के लिए निर्धारित है…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- एक न्यायाधीश ने Amazon.com पर लाखों ऑनलाइन खरीदारों को धोखे से नामांकित करने का आरोप लगाते हुए अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग के मामले में जून 2025 की सुनवाई तय की है। एक न्यायाधीश ने अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग के मामले में जून 2025 की सुनवाई तय की है, जिसमें Amazon.com पर लाखों ऑनलाइन खरीदारों को उनकी सहमति के बिना ई-कॉमर्स दिग्गज की प्राइम सेवा में धोखे से नामांकित करने और उनके लिए इसे छोड़ना कठिन बनाने का आरोप लगाया गया है।

एक संक्षिप्त आदेश में, सिएटल में अमेरिकी जिला न्यायाधीश जॉन चुन ने मंगलवार को कहा कि वह अगले साल गैर-जूरी मुकदमे में अमेज़ॅन के खिलाफ एफटीसी के मामले की सुनवाई करेंगे। अमेज़ॅन ने पहले परीक्षण की तारीख पर जोर दिया था। एफटीसी ने पिछले साल अमेज़ॅन पर उपभोक्ताओं को प्राइम सब्सक्रिप्शन को स्वचालित रूप से नवीनीकृत करने के लिए धोखा देने के लिए “जोड़-तोड़, जबरदस्ती या भ्रामक यूजर-इंटरफ़ेस डिज़ाइन, जिन्हें ‘डार्क पैटर्न’ के रूप में जाना जाता है, का उपयोग करने का आरोप लगाया था।”

अमेज़ॅन ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, और एफटीसी ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। प्राइम सब्सक्रिप्शन को स्वचालित रूप से नवीनीकृत करने के लिए उपभोक्ताओं को धोखा दें।” अमेज़ॅन ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, और एफटीसी ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

अमेज़ॅन ने मुकदमे में किसी भी गलत काम से इनकार किया है, जिसमें प्रतिवादी के रूप में उसके तीन वरिष्ठ अधिकारियों का भी नाम है। “तीन व्यक्तिगत प्रतिवादी, जिनका जीवन एफटीसी के निराधार और अन्यायपूर्ण आरोपों से प्रभावित हुआ है, विशेष रूप से उन आरोपों को विफल होते देखने के लिए उत्सुक हैं, और कोई भी देरी उन्हें और अधिक पूर्वाग्रहित करती है,” अमेज़ॅन ने पिछले महीने एक फाइलिंग में एफटीसी के अनुरोध को आगे बढ़ाने का विरोध करते हुए कहा था। जुलाई 2025 तक परीक्षण।

एफटीसी ने चुन से जुलाई 2025 के परीक्षण के लिए कहा था, जिससे एजेंसी को लाखों प्राइम सदस्यों के लिए उपभोक्ता डेटा हासिल करने और समीक्षा करने के लिए अधिक समय मिल गया। अमेज़ॅन ने डेटा मांग को “ओवरब्रॉड” कहा। चुन ने पिछले महीने एफटीसी के मुकदमे को खारिज करने के अमेज़ॅन के प्रयास को अस्वीकार कर दिया था। यह मुकदमा अमेज़ॅन की व्यावसायिक प्रथाओं को चुनौती देने वाली कई संघीय और राज्य सरकार की कार्रवाइयों में से एक है। एफटीसी ने पिछले साल एक अविश्वास मुकदमे में अमेज़ॅन पर अपने विक्रेताओं की अन्य प्लेटफार्मों पर बेहतर कीमतों की पेशकश करने की क्षमता पर अंकुश लगाकर अपनी बाजार शक्ति का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया था।

अमेज़ॅन ने दावों का खंडन किया है, जो चुन के समक्ष भी लंबित हैं। न्यायाधीश ने उस मामले में अक्टूबर 2026 का मुकदमा निर्धारित किया है। मामला संघीय व्यापार आयोग बनाम Amazon.com, अमेरिकी जिला न्यायालय, वाशिंगटन का पश्चिमी जिला, संख्या 2:23-cv-00932- JHC है। एफटीसी के लिए: इवान मेंडेलसन, जोनाथन कोहेन, ओलिविया जेर्जियन और एफटीसी के थॉमस नारदिनी।

अमेज़ॅन के लिए: डेविस राइट ट्रेमाइन के केनेथ पैसन; ह्यूस्टन हेनिगन के जॉन ह्यूस्टन; और कोविंगटन और बर्लिंग के स्टीफन एंथोनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *