घाटशिला- एफपीओ योजना को लेकर किसानों के साथ जागरूकता बैठक , कृषक उत्पादक संगठन अर्थात FPO से जुड़कर किसानों की आय में होगी वृद्धि- जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड

Spread the love

घाटशिला :-  घाटशिला प्रखंड के झांटीझरना पंचायत भवन में केंद्रीय क्षेत्र योजना के अंतर्गत किसान उत्पादक संगठन अर्थात एफपीओ योजना के बारे में किसानों के साथ जागरूकता बैठक की गई । सिद्धार्थ शंकर जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड, श्री मिथिलेश कालिंदी जिला कृषि सह उद्यान पदाधिकारी, श्री संजय कच्छप सचिव बाजार समिति, श्री परमेश्वर कु. सचिव, चाकुलिया जमशेदपुर इत्यादि द्वारा ग्रामीणों को योजना की विस्तृत जानकारी दी गई । श्री सिद्धार्थ शंकर ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत पूरे देश में 10000 एफपीओ का निर्माण किया जाएगा। योजना के प्रथम चरण अर्थात 2020-21 में नाबार्ड द्वारा इस योजना के क्रियान्वयन के लिए झारखंड के 24 जिलों से 32 ब्लॉक का चयन किया गया है जिसमें पूर्वी सिंहभूम का घाटशिला,पटमदा प्रखंड शामिल है।

FPO का मुख्य उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को संगठन के माध्यम से कृषि के उत्पादन लागत को कम करना, उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाना, विपणन की समुचित व्यवस्था करना इत्यादि शामिल है । इस परियोजना की प्रगति की समीक्षा जिला उपायुक्त की अगुवाई में बनी डिस्ट्रिक्ट मॉनिटरिंग कमेटी द्वारा किया जाएगा। श्री मिथिलेश कालिंदी जिला उद्यान अधिकारी ने KCC समेत कृषि और उद्यान विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर श्री संजय कच्छप सचिव बाजार समिति ने एफपीओ को eNAM से जोड़कर बेहतर बाजार मूल्य करवाने में सहयोग देने का आश्वासन दिया। बैठक में 50 से ज्यादा किसान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *