कोरोना संक्रमण के रोक थाम हेतु किए जा रहे कार्यों का स्वास्थ्य मंत्री श्री बनना गुप्ता ने कि समीक्षा , कोरोना जैसे वैश्विक संकट में सभी डॉक्टर्स, नर्सेंस एवं जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के पदाधिकारी, कर्मचारी एवं मीडिया के साथियो ने बेहतर कार्य कर संक्रमण के प्रसार को रोकने में अपना अहम योगदान दिया है- बन्ना गुप्ता

Spread the love

सरायकेला :-  दिन रविवार को स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने ज़ूम एप्प के माध्यम से सरायकेला खरसावां जिले में कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज हेतु किए जा रहे कार्यों का समीक्षा किया। इस दौरान जिले के उपायुक्त अरवा राजकमल, पुलिस अधीक्षक एम आर्शी, उप विकास आयुक्त  प्रवीण कुमार गागराई, अपर उपायुक्त  सुबोध कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला-चांडिल, सिविल सर्जन सरायकेला, DRCHO सरायकेला, इंडस्ट्रीज पार्टनर, प्राइवेट हॉस्पिटल/क्लिनिक मैनेजमेंट पार्टनर्स एवं जिल के वरीय, नोडल पदाधिकारी एवं सभी BDO, CO उपस्थित रहे।

सर्व प्रथम उपायुक्त ने जिले में संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज हेतु बनाए गए ऑक्सीजन स्पोटेड बेड, ICU बेड वेंटीलेटर, टीकाकरण एवं सैंपल टेस्टिंग अभियान तथा मास्क चेकिंग अभियान कि जानकारी दी। उपायुक्त ने बताया संक्रमण का प्रसार गाँव में अधिक प्रभावी ना हो इसके लिए जिला प्रशासन ने तीन दिनों का स्वास्थ्य सर्वे कर सभी गाँव में डोर टू डोर सर्वे कर घर के लोगो कि संख्या, कितने लोगो ने कोविड का टिका लिया है, 10 दिन के अंदर किसी को बुखार, सर्दी-जुखाम, खासी या अन्य बीमारी बीमारी कि जानकारी, 30 दिन के अंदर घर में किसी का देहांत, देहांत का करण जैसे आवश्यक जानकारी प्राप्त कि जा रही है जिससे समय रहते ही लोगो को चिकित्सीय सहायता प्रदान कि जा सकें।
उपायुक्त ने बताया कोरोना संक्रमण के रोकथाम हेतु CSR जगत से भी एम्बुलेंस, ऑक्सीजन सिलिंडर, मेडिसिन किट, फ़ूड पॉकेट एवं इक्छानुसार राशि एवं अन्य प्रकार कि सहायता ली जा रही है जिससे आमजनों को ससमय बेहतर इलाज एवं सहयोग किया जा सकें। उपायुक्त ने बताया जिले में कोरोना संक्रमण के रोक थाम हेतु पंचायत स्तर पर प्रतिदिन टीकाकरण अभियान चलाकर सुपात्र लोगो को कोविड का टिका लगाया जा रहा है तथा कोरोना से बचाव हेतु विभिन्न ऐतिहातो का पालन एवं कोविड का टिका लेने हेतु विभिन्न मध्यमो माइकिंग, स्थानीय भाषा में प्रचार प्रसार, पंचायत स्तर पर पदाधिकारीयों के द्वारा निरिक्षण तथा प्रिंट एवं सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। जिसपर माननीय मंत्री ने प्रसन्ता जाहिर करते हुए कहा कोरोना जैसे वैश्विक संकट में सभी डॉक्टर्स, नर्सेंस एवं जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के पदाधिकारी, कर्मचारी एवं मीडिया के साथियो ने बेहतर कार्य कर संक्रमण के प्रसार को रोकने में अपना अहम योगदान दिया है। सभी के योगदान से ही कोरोना को अब धीरे-धीरे नियंत्रित किया जा रहा है। श्री गुप्ता ने कहा कोरोना संक्रमण अभी खतम नहीं हुवा है, राज्य सरकार द्वारा कोरोना के चेन को तोड़ने हेतु क्रमवार स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को विस्तारित किया गया है। ऐसे में लोगो से सहयोग कि भवना से पेश आए। लोगो को कोरोना संक्रमण के खतरा के बारे में अवगत कराए, तथा उनको अवगत कराए कि आपके जान बचाने हेतु सख्ती बरती जा रही है। इसके बावजूब भी अगर कोई नियमों का उलंघन करता है तो उनपर नियम संगत करवाई करें।

माननीय मंत्री श्री गुप्ता ने कोरोना संक्रमण के रोकथाम हेतु किए जा रहे कार्यों कि सराहना करते हुए सभी पदाधिकारी डॉक्टर्स एवं कर्मचारियों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने के निदेश दिए। उन्होंने कहा कोरोना संक्रमण के बढ़ते चेन को तोड़ने हेतु गाँव और शहर के लिए अलग अलग माइक्रो प्लान बनाते हुए कार्य करें। गाँव स्तर पर लोगो को कोरोना संबंधित जानकारिया दे, उन्हें कोविड का टिका लेने हेतु जागरूक करें। तथा किसी भी प्रकार से अस्वस्थ महसूस करने पर नजदीकी अस्पताल में सम्पर्क कर अपना कोविड जाँच और इलाज कराने हेतु प्रेरित करें। इस कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं गाँव स्तर पे लोगो के चिकित्सीय सहायता प्रदान करने वाले व्यक्ति (झोला छाप डॉक्टर्स) का सहयोगी ले।
श्री गुप्ता ने जिले में RAT जाँच किट, RTPCR जाँच किट, कोविड जाँच मशीन एवं रेमडेसीविर दवा कि जानकारी लेते हुए जिले में कोविड के रोक थाम हेतु अवश्यक्तानुसार सामग्रियों कि जानकारी सरकार को देने कि बात कही।

उन्होंने कहा उपायुक्त के मोनेटरिंग में ड्रग्स इंस्पेक्टर कोविड सम्बंधित दवाओं एवं समागरियो कि सूची सभी दवा दुकारों में पत्रिदिन अपडेट करते हुए प्रदर्शित करने एवं कोविड सम्बंधित दवाओं कि कला बाजारी ना हो यह सुनिश्चित करें।

श्री गुप्ता ने उपायुक्त सरायकेला-खरसावां को कोविड संक्रमण के रोकथाम हेतु अवश्यक्तानुसार ऑक्सीजन स्पोटेड बेड कि संख्या बढ़ाने, डॉक्टर्स एवं स्टॉफ कि संख्या बढ़ाने के निदेश दिए। उन्होंने कहा टीकाकरण केंद्र पर लोगो को आवश्यक सुविधा प्रदान करें। उन्होंने कहा कोरोना संक्रमण के पहले फेज में हमलोगो ने थाना स्तर और भी लोगो को क़्वारंटीन करने एवं भोजन उपलब्ध कराने का कार्य किए थे इस बार हमलोग थाना स्तर से एम्बुलेंस कि व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए सभी थाना प्रभारी सम्बंधित क्षेत्र के सरकारी एवं गैर सरकारी एम्बुलेंस कि सूची तैयार कर रखे, जिससे लोगो को अवश्यकता पड़ने पर तुरंत एम्बुलेंस कि व्यवस्था किया जा सकें।

श्री गुप्ता ने कहा कोरोना संक्रमण के रोकथाम हेतु हम सभी को एक जुट होकर कार्य करने कि अवश्यकता है। मैं आपसभी के साथ स्वास्थ्य मंत्री बनकर नहीं एक स्वास्थ्य सहकर्मी बनकर कार्य कर रहा हूँ, जिससे लोगो को जमीनी स्तर तक सहायता पहुंचाया जा सकें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *