‘मैंने ब्रेक लिया क्योंकि मैं ठीक महसूस नहीं कर रहा था… किसी ने मेरी स्थिति को नहीं समझा’:ईशान किशन

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- ईशान किशन का कहना है कि उनके परिवार और उनके करीबी कुछ लोगों को छोड़कर किसी ने यह समझने की कोशिश नहीं की कि उन्हें ब्रेक की जरूरत क्यों है। उच्च श्रेणी के विकेटकीपर इशान किशन ने आखिरी बार नवंबर में भारत के लिए खेला था, जिसके बाद उन्होंने टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान ब्रेक के लिए अनुरोध किया था। उन्होंने फरवरी में डीवाई पाटिल टूर्नामेंट में वापसी की और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेले, लेकिन बीसीसीआई द्वारा शीर्ष क्रिकेटरों को राष्ट्रीय ड्यूटी पर नहीं होने पर ‘घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को प्राथमिकता देने’ के लिए कहने के बाद उन्होंने अपना केंद्रीय अनुबंध खो दिया। एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में किशन ने बताया कि उन्होंने ब्रेक लेने का फैसला क्यों किया, जब वह ब्रेक पर थे तो अपने राज्य के लिए क्यों नहीं खेल पाए, उन्हें अपने परिवार से कितना समर्थन मिला जब किसी ने उन्हें समझने की कोशिश नहीं की। मन की स्थिति और क्यों अपने भारतीय साथियों को टी20 विश्व कप जीतते देखना खुशी की बात है।

क्या टी20 विश्व कप की जीत से 19 नवंबर के दिल टूटने का दर्द ठीक हो गया?

19 नवंबर… हमने पूरे टूर्नामेंट में बहुत अच्छा क्रिकेट खेला। एक ख़राब खेल और हम फ़ाइनल (50 ओवर का विश्व कप) हार गए। यह हृदयविदारक था। उस दिन का खेल हमारे अनुकूल नहीं रहा। यह सरासर दुर्भाग्य था। हमने पूरे साल वास्तव में कड़ी मेहनत की थी। लेकिन वह क्रिकेट है। हालाँकि मैं टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा नहीं था, लेकिन मैं पहले भी उस ड्रेसिंग रूम का हिस्सा रहा हूँ। मैं जानता हूं कि यह समूह कितनी बुरी तरह विश्व कप जीतना चाहता था। एक एथलीट के रूप में, जब आप किसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपना सब कुछ झोंक देते हैं और फिर जीत नहीं पाते हैं, तो आपके पास अपना सिर झुकाकर नए सिरे से काम शुरू करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है। यह खेल को सुंदर बनाता है क्योंकि यह आपको मुक्ति का मौका देता है। खिलाड़ियों को कप उठाते हुए देखना और भारत लौटने पर उनका अच्छा स्वागत देखना मेरे लिए बहुत गर्मजोशी भरा एहसास था। मैं भावनाओं को समझ सकता हूं।

आपने यात्रा की थकान के कारण क्रिकेट से ब्रेक ले लिया। अब तबियत कैसी है आपकी?

मैं उत्कृष्ट मानसिक स्थिति में हूं। मैं आईपीएल में खेल चुका हूं. मैं मुंबई जाऊंगा, जहां मैं आगामी सीज़न की तैयारी जारी रखूंगा।

ईशान किशन के लिए आगे क्या है?

खुद को फिट रखें और आगामी टूर्नामेंटों के लिए तैयारी करें। मैं भविष्य के बारे में ज्यादा नहीं सोच रहा हूं.’ मैं वर्तमान में रहना चाहता हूं। इस समय, मेरा ध्यान केवल इस बात पर है कि मैं छह महीने पहले की तुलना में बेहतर और अलग खिलाड़ी कैसे बनूं। मैं कुछ इनोवेटिव शॉट्स और अपनी विकेटकीपिंग पर काम करूंगा। अतीत में क्या हुआ और भविष्य में क्या होगा, इसके बारे में सोचने के बजाय ये महत्वपूर्ण बातें हैं। मैं घरेलू सत्र शुरू होने का इंतजार कर रहा हूं। मैं झारखंड के लिए अच्छा प्रदर्शन करना चाहता हूं और फिर देखते हैं।’

पिछले छह महीनों में आपके लिए सबसे बड़ी सीख क्या है?

कुछ नहीं। ऐसी कोई सीख नहीं है. यह लिखित नियम है कि ब्रेक के बाद वापसी करने के लिए आपको अपनी फिटनेस साबित करने के लिए घरेलू क्रिकेट खेलना होगा। मैं बस अपना सिर झुकाए रखना चाहता हूं और अपने खेल पर काम करना जारी रखना चाहता हूं।

क्या आप तीनों फॉर्मेट खेलना चाहते हैं?

मैं खुद को तीनों प्रारूपों में खेलते हुए देखता हूं।’ मैंने टी20, वनडे और टेस्ट में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। मैं तीनों फॉर्मेट का हिस्सा बनना चाहता हूं।’

ऋषभ की वापसी के साथ, ध्रुव जुरेल टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और संजू सैमसन भी आसपास हैं। राष्ट्रीय टीम में वापसी करना आपके लिए कितना कठिन होगा?

ऋषभ को वापस एक्शन में देखना सुखद था। जहां तक ​​प्रतिस्पर्धा की बात है, आपको चुनौतियां पसंद हैं और जब आप सभी गुणवत्ता वाले क्रिकेटरों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, तो यह आपके खेल को बढ़ाता है। और फिर जब आप इसे बनाते हैं तो आपको ऐसा महसूस होता है जैसे आपने इसे अर्जित कर लिया है। मैं जानता हूं यह आसान नहीं होगा. लेकिन मुझे लगता है कि प्रतिस्पर्धा आपको संतुष्टि की भावना देती है। मुझे मजा आता है। मैं इसे लेकर कोई तनाव नहीं लेता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *