जमशेदपुर विमेंस कॉलेज में संचालित हो रहे इग्नू की बी.एड. अध्ययन केंद्र के 2021-23 बैच के विद्यार्थियों के लिए 12 दिवसीय कार्यशाला की शुरुआत हुई

Spread the love

जमशेदपुर (संवाददाता ):-जमशेदपुर विमेंस कॉलेज में संचालित हो रहे इग्नू की बी.एड. अध्ययन केंद्र के 2021-23 बैच के विद्यार्थियों के लिए 12 दिवसीय कार्यशाला की शुरुआत हुई। 7 जून को शुरू हुए इस कार्यशाला में दिनांक 10/06/ 2022 को चार सत्रों में प्रथम एवं द्वितीय सत्र में पाठ योजना के 5ई प्रतिमान( 5E Model) को विकसित करने की प्रक्रिया शिक्षा शास्त्र के स्रोतविद् डॉ मनोज कुमार, स्रोतविद् डॉ त्रिपुरा झा,सुश्री नेहा मींज, डॉ समीउल्लाह समाज ,विज्ञान ,भाषा ,गणित एवं विज्ञान के पठन-पाठन की तकनीक से विद्यार्थियों को अवगत कराया।
तीसरे सत्र में इग्नू के समन्वयक स्रोतविद् भी डॉक्टर त्रिपुरा झा ने पावर पॉइंट प्रस्तुतीकरण द्वारा तदानुभूति विकसित करने हेतु उसके अर्थ एवं शिक्षक के लिए शिक्षण -अधिगम परिदृश्य में उसकी सार्थकता पर प्रकाश डाला।
चौथे सत्र में स्रोतविद् डॉ सुचेता भुईयां ने श्रव्य -दृश्य कार्यक्रमों की प्रस्तुति विषयक तीसरे दिन के शस्त्र ।।। में प्रदत जानकारी के आधार पर एक 5 मिनट का श्रव्य- दृश्य कार्यक्रम विकसित की प्रतिपुष्टि देते हुए श्रव्य -दृश्य कार्यक्रमों की गुणवत्ता, शैक्षणिक उपयोग और कार्यक्रम की प्रकृति पर विस्तार से व्याख्यान दिया।
चौथे सत्र में इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ एस महांती औचक निरीक्षण में शामिल होकर विद्यार्थियों को इंटर्नशिप एवं कार्यशाला में एक्टिविटी रिपोर्ट राइटिंग एवं अन्य उनके प्रश्नों का निराकरण किया। कॉलेज के प्राचार्य डॉ सुधीर कुमार साहू ने उनका अभिवादन करते हुए उनका आभार व्यक्त किया।
दिवस भर के कार्यक्रमों में सभी शिक्षार्थी इग्नू की को आर्डिनेटर डॉ त्रिपुरा झा, डॉक्टर सुप्रिया लक्ष्मी मिश्रा नेहा सुश्री मिंज, अंजनी कुमारी ने अपना अतुल्य योगदान देकर सभी सत्र को सफल बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *