‘पितृपक्ष एवं श्राद्धविधि : शंका और समाधान’ विशेष संवाद द्वारा महत्त्वपूर्ण मार्गदर्शन !

Spread the love

 धर्म :- हिन्दू धर्म में ईश्‍वरप्राप्ति हेतु ‘देवऋण’, ‘ऋषिऋण’, ‘पितृऋण’ और ‘समाजऋण’ ऐसे चार प्रकार के ऋण चुकाने के लिए बताया गया है । इनमें से ‘पितृऋण’ चुकाने के लिए पितरों की मुक्ति हेतु प्रयास करना आवश्यक है । पितरों की मुक्ति हेतु ‘श्राद्ध’ करना महत्त्वपूर्ण है । जिन्हें संभव है, वे पितृपक्ष में पुरोहितों को बुलाकर श्राद्धविधि करें; परंतु कोरोना के कारण पुरोहित अथवा श्राद्ध सामग्री के अभाव में जिन लोगो के लिए श्राद्ध करना संभव न हो, वे आपद्धर्म के रूप में संकल्पपूर्वक आमश्राद्ध, हिरण्यश्राद्ध अथवा गोग्रास अर्पण करें । साथ ही पूूर्वजों को आगे की गति प्राप्त होने हेतु और अतृप्त पूर्वजों से कष्ट न हो, इसलिए नियमित रूप से साधना करें । श्राद्ध विधि के साथ ही पितृपक्ष में अधिकाधिक समय, साथ ही अन्य समय प्रतिदिन कम से कम 1 से 2 घंटे ‘श्री गुरुदेव दत्त’ यह नामजप सभी को करना चाहिए, ऐसा मार्गदर्शन हिन्दू जनजागृति समिति के धर्मप्रसारक संत पू. नीलेश सिंगबाळजी ने किया । गणेशोत्सव के उपरांत आरंभ हो रहे पितृपक्ष के निमित्त सनातन संस्था और हिन्दू जनजागृति समिति के संयुक्त तत्त्वाधान में आयोजित ‘पितृपक्ष एवं श्राद्धविधि : शंका और समाधान’ इस विषय पर आयोजित विशेष संवाद में वे बोल रहे थे ।

उन्होंने आगे कहा कि हिन्दुआें में धर्मशिक्षा का अभाव, पश्‍चिमी अंधानुकरण और हिन्दू धर्म को तुच्छ मानने की प्रथा के कारण अनेक बार श्राद्धविधि की अनदेखी की जाती है; परंतु आज भी अनेक पश्‍चिमी देशों के हजारों लोग भारत के तीर्थक्षेत्रों में आकर पूर्वजों को आगे की गति प्राप्त होने हेतु श्रद्धा से श्राद्धविधि करते हैं । प्रथम श्राद्धविधि ‘मनु’ ने की थी । ‘राजा भगीरथ’ ने पूर्वजों की मुक्ति हेतु कठोर तपस्या की थी । त्रेतायुग में प्रभु रामचंद्र के काल से लेकर छत्रपति शिवाजी महाराज के काल तक श्राद्धविधि का उल्लेख प्राप्त होता है । इसलिए तथाकथित आधुनिकतावादियों द्वारा श्राद्ध के विषय में किए गए किसी भी दुष्प्रचार में न फंसें । कोरोना महामारी के काल में अपनी क्षमतानुसार पितृऋण चुकाने के लिए श्रद्धापूर्वक ‘श्राद्धविधि’ करें, ऐसा पू. नीलेश सिंगबाळजी ने बताया ।

श्राद्ध न करने पर हमारे पूर्वज अतृप्त रहने से दोष निर्माण होता है । श्राद्ध विधि के कारण पूर्वजों को मर्त्य लोक से आगे जाने के लिए ऊर्जा प्राप्त होती है । मृत्यु के उपरांत भी सद्गति हेतु श्राद्धविधि बतानेवाला हिन्दू धर्म एकमेवाद्वितीय है । वर्तमान में समाज में धर्मशिक्षा के अभाववश ‘श्राद्ध करने के स्थान पर सामाजिक संस्था अथवा अनाथालयों को दान दें’, ऐसी भ्रामक संकल्पना का प्रचार किया जाता है; परंतु ऐसा करना अनुचित है । धार्मिक कृति धर्मशास्त्रानुसार करना ही आवश्यक है । तदनुसार कृति करने पर ही पितृऋण से मुक्त हो सकते हैं, ऐसा भी पू. नीलेश सिंगबाळजी ने बताया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *