झारखण्ड में लॉक डाउन का बढना तय , 6 मई तक बढ़ाया जायेगा लॉक डाउन , मुख्यमंत्री के बैठक में लिया गया फैसला ,

Spread the love

राँची :- सूबे में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को लेकर आपदा प्रबंधन प्राधिकार के सदस्यों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया है.कोरोना की महामारी को देखते हुए लॉक डाउन  को 6 मई की सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है. बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने साथी स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, स्वास्थ्य सचिव अरुण कुमार सिंह समेत तमाम पदाधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक के दौरान पूरे राज्य में कोरोना के संक्रमण की समीक्षा की गयी. इस बैठक के दौरान अधिकारियों ने जानकारी दी कि राज्य में बेड की कमी हो गयी है, ऑक्सीजन बेड नहीं मिल पा रहा है, दवाओं की कमी है और संक्रमण और मौत काफी तेज है. इस कारण अधिकारियों ने सलाह दी कि लगातार केस बढ़ रहे है, इस कारण लॉकडाउन को और एक सप्ताह के लिए बढ़ाने की मांग की ताकि संक्रमण को रोका जा सके. इस दौरान अधिकारियों ने यह भी बताया कि पांच दिनों के लॉकडाउन में थोड़ी राहत है और अगर लॉकडाउन बढ़ाया जायेगा तो केस में और कमी आ जायेगी.हालाँकि इसकी अधिकारिक घोषणा होना बाकि है लेकिन सूत्र के मुताबिक लॉक डाउन  6 मई की सुबह 6 बजे तक के लिए इसको बढ़ाया जायेगा. ज्ञात हो कि इससे पहले 22 अप्रैल की सुबह 6 बजे से 29 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह (लॉकडाउन) लागू की गयी थी. बताया जाता है कि जो चीजें और दुकानें बंद थी, उन सारे दुकानों को बंद रखा जा सकता है.साथ ही  कुछ आइटम को और लॉकडाउन के दायरे में लाया जा सकता है जबकि कई चीजें है, जिसको लॉकडाउन से बाहर ररखा जा सकता है. हालांकि, अभी घोषणा बाकि है. सूत्रों के हवाले से यह खबर है कि 6 मई तक कोरोना को रोकने के लिए एक सप्ताह का लॉकडाउन लगा दिया जायेगा. कुछ देर तक कोरोना को देखते हुए लॉकडाउन की घोषणा कर दी जायेगी. वैसे सूत्र यह भी बता रहे है कि रात 8 बजे तक जो दुकानें खुलने का समय था, उसको घटाकर दोपहर दो बजे तक किया जा सकता है या शाम को 4 या पांच बजे तक करने पर भी फैसला लिया जायेगा. हालांकि, इसकी घोषणा बाद में की जायेगी. इस बीच सत्ताधारी झामुमो और कांग्रेस ने भी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से यह डिमांड की है कि लॉकडाउन को और सख्ती से लागू किया जाये. दूसरी ओर, झारखंड भाजपा के नेता और खादी बोर्ड के पूर्व सदस्य कुलवंत सिंह बंटी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ट्विट किया है. कुलवंत सिंह बंटी ने कहा है कि आप के पास (मुख्यमंत्री के पास) एक वर्ष समय था, समय रहते अस्पतालों को सुधारा नहीं गया और ना ही कुछ और कर पाए अब भी समय है, झारखंड को सम्पूर्ण लॉकडाउन करें क्योकि शायद आप जानकर अनजान बन रहे हैं. लोग अस्पताल के बाहर सड़को पर दम तोड़ रहे हैं और स्थिति खराब हो रही है. अब जनहित में निर्णय ले. वैसे अब तक झारखंड सरकार ने कोई घोषणा अब तक नहीं की है और बुधवार की शाम तक इसकी अधिकारिक घोषणा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कर सकते है.

बता दें कि  मंगलवार को झारखंड में 6020 कोरोना मरीज मिले हैं. वहीं पूरे राज्य में 131 लोगों ने अपनी जान गवा दी. वहीं रांची से 1574 केस मिले हैं. इसी के साथ यहां 61 लोगों की मौत हुई. इसके बाद कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 17,036 है. वहीं आज 769 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं. अब तक कुल 64,375 पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जिसमें 46,708 मरीजों ने कोरोना को मात दे दी है.

पुरे राज्य में बोकारो में 275, चतरा में 43, देवघर में 119, धनबाद में 221, दुमका में 177, पूर्वी सिंहभूम में 992, गढ़वा में 63, गिरिडीह में 108, गोड्डा में 80, गुमला में 126, हजारीबाग में 584, जामताड़ा में 266, खूंटी में 68, कोडरमा में 188, लातेहार में 145, लोहरदगा में 163, पाकुड़ में 12, पलामू में 126, रामगढ़ में 301, रांची में 1574, साहिबगंज में 63, सरायकेला में 92, सिमडेगा में 79 और पश्चिम सिंहभूम में 155 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *