भारत आम चुनाव 2024 चरण 6 दोपहर 1:00 बजे तक 39.1% मतदान किया दर्ज

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- आज के अंत तक 543 लोकसभा सीटों में से 486 सीटों पर चुनाव संपन्न हो जाएगा। हरियाणा, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में भी मतदान संपन्न हो जाएगा। चुनाव 2024 छठा चरण मौजूदा लोकसभा चुनाव में छठे चरण का मतदान सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) की 58 सीटों पर शुरू हो गया है। दिल्ली और हरियाणा में एक ही चरण में मतदान हो रहा है. ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ हो रहे हैं।

दोपहर 1 बजे तक 39.1% मतदान दर्ज किया गया. छठे चरण में सबसे अधिक मतदान पश्चिम बंगाल में 52% से अधिक दर्ज किया गया और सबसे कम मतदान दिल्ली में 34.4% दर्ज किया गया। आज के अंत तक 543 लोकसभा सीटों में से 486 सीटों पर चुनाव पूरे हो जायेंगे। में भी मतदान संपन्न कराया जायेगा हरियाणा दिल्ली और जम्मू और कश्मीर। चुनाव आयोग ने चुनाव अधिकारियों और अधिकारियों से पूरे उत्तर भारत में लू के कारण दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में बढ़ते तापमान के प्रभाव को कम करने के लिए पर्याप्त उपाय करने को कहा है।

निम्नलिखित सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में मतदाता अपना वोट डालेंगे: बिहार और बंगाल में आठ-आठ सीटें, दिल्ली में सात, हरियाणा में 10, झारखंड में चार, उत्तर प्रदेश में 14 और जम्मू-कश्मीर अनंतनाग में अंतिम सीट- राजौरी, जहां पोलिंग को तीसरे से छठे चरण में ले जाया गया।

इस चरण की कुछ प्रमुख सीटों में नई दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी में चांदनी चौक और उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर और आज़मगढ़ शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी, पश्चिम बंगाल की तमलुक, मेदिनीपुर, हरियाणा की करनाल, कुरूक्षेत्र, गुड़गांव, रोहतक और ओडिशा की भुवनेश्वर, पुरी और संबलपुर कुछ अन्य प्रमुख सीटें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *