एक्सएलआरआइ जमशेदपुर में हुआ इंडियन मैनेजमेंट कॉन्क्लेव का समापन

Spread the love

जमशेदपुर : एक्सएलआरआइ में दो दिवसीय ( 20-21 सितंबर ) इंडियन मैनेजमेंट कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया. एमबीएयूनिवर्स.कॉम के सहयोग से आयोजित इस कॉन्क्लेव में देश के कई आइआइएम, आइआइटी, एक्सएलआरआइ, एसपी जेआइएमआर जैसे कॉलेजों के साथ ही उबर, एक्सिस बैंक, डेलॉयट समेत देश के अलग-अलग सेक्टर से जुड़े करीब 200 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में एआइसीटीई के चेयरमैन डॉ. टीजी सिथाराम जबकि वक्ता के रूप में फ्रांस के प्रसिद्ध केज बिजनेस स्कूल के डायरेक्टर जनरल अलेक्जेंडर डी नेवेल्स मौजूद थे.
इस दो दिवसीय कार्यक्रम का विषय “एमबीए कार्यक्रमों के पुनर्गठन के लिए समकालीन भूमिकाओं और क्षमताओं की पहचान” था. इस दौरान तय की गयी विषय पर कई महत्वपूर्ण चर्चाएं हुई. एआइसीटीई के चेयरमैन डॉ. टीजी सिथाराम ने कहा कि हर क्षेत्र में तेजी से बदलाव हो रहा है. इस बदलाव के दौर में यह जरूरी है कि समय-समय पर इंडस्ट्री व समाज की जरूरतों के अनुसार विभिन्न कोर्स डिजाइन किए जाएं. इस प्रकार के आयोजन को उन्होंने काफी लाभकारी बताया. एक्सएलआरआइ के डायरेक्टर फादर एस जॉर्ज ने सभी आगंतुकों का स्वागत किया साथ ही इंडियन मैनेजमेंट कॉन्क्लेव के महत्व पर बल दिया.

150 रिसर्च पेपर आए, 50 पेपर प्रस्तुत

इस कॉन्क्लेव में मैनेजमेंट एजुकेशन पर आधारित कुल 150 रिसर्च पेपर आए थे. हालांकि इनमें से केवल 50 पेपर ही प्रस्तुत करने के लिए चुने गए. 45 से अधिक प्रमुख बी-स्कूलों ने आईएमसी अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन मैनेजमेंट एजुकेशन 2024 में हिस्सा लिया.

इन्हें भी किया संबोधित

इस दौरान टाटा टेक्नोलॉजीज के ग्लोबल एचआर व शिक्षा के अध्यक्ष पवन भागेरिया, आईटीसी के कार्यकारी निदेशक हेमंत मलिक और एएसीएसबी इंटरनेशनल (एशिया पैसिफिक) के प्रबंध निदेशक डॉ. जेफ पेरी, एमबीएयूनिवर्स.कॉम के संस्थापक अमित अग्निहोत्री के अपनी बातों को रखा. वहीं टेक महिंद्रा के चीफ पीपुल ऑफिसर रिचर्ड लोबो, आरएसएम यूएस एलएलपी के मैनेजमेंट कंसल्टिंग को-लीडर गिरिधर एस, और केपीएमजी के शिक्षा निदेशक आशीष महेश्वरी ने अपने विचार रखे. इस चर्चा में एसपी जीआइएमआर मुंबई, एमडीआई गुड़गांव, आईआईएम रांची, टीएपीएमआई मणिपाल, बीआईएम तिरुचिरापल्ली, जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट नोएडॉ, केजे सोमैया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट समेत अन्य संस्थानों के डायरेक्टर शामिल हुए. समापन सत्र में उबर इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष प्रभजीत सिंह ने सम्मेलन के विषय पर मुख्य वक्तव्य प्रस्तुत किया.

आईएमसी 2024 सर्वश्रेष्ठ पेपर अवार्ड विजेता
– गोल्ड कैटेगरी: प्रो. ऐंद्रिला चटर्जी और प्रो. तुलिका शर्मा / रिसर्च पेपर : “बिजनेस एथिक्स शिक्षा से व्यापार स्थितियों के लिए सबक का विस्तार : एक प्रयोगात्मक अध्ययन से अधिकार की भूमिका के साक्ष्य।”
– सिल्वर कैटेगरी : डॉ. नीथु इस्माइल और डॉ. लिशिन एम जोशी / रिसर्च पेपर : “तकनीकी-संचालित स्व-अध्ययन पर विरोधाभासी मानसिकता का प्रभाव : भारतीय प्रबंधन स्नातकों के बीच एक मॉडरेटेड मेडिटेशन मॉडल।”
– ब्रॉन्ज कैटेगरी : डॉ. पूजा जैन और डॉ. युक्ति आहूजा / रिसर्च पेपर : “प्रबंधन स्नातकों की संवेदनशीलता और स्थिरता साक्षरता के लिए एक अनुभवात्मक अध्ययन।”

आईएमसी अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन मैनेजमेंट एजुकेशन 2024 विजेता
– गोल्ड कैटेगरी : प्रो. निखिल और प्रो. सीता, के जे सोमैया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई।
– सिल्वर कैटेगरी : प्रो. अशुतोष दत्त, एमआईसीए अहमदाबाद।
– ब्रॉन्ज कैटेगरी : प्रो. सजीथ एन, फ्लेम यूनिवर्सिटी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *