मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी के कारण तड़पती रही मासूम

Spread the love

एटा:- वीरांगना अवंतीबाई लोधी स्वशासी राज्य मेडिकल कॉलेज में बुखार से पीड़ित चार साल की बच्ची ऑक्सीजन के कारण तड़पती रही। पहले मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की पाइपलाइन में लगा बॉल्व धोखा दे गया। बाद में आगरा ले जाने के लिए दो एंबुलेंस में ऑक्सीजन नहीं मिली। तीसरी एंबुलेंस आने पर उसे आगरा भेजा गया, लेकिन देर हो जाने के कारण उसकी मौत हो गई। रास्ते में उसने दम तोड़ दिया। बच्ची की मौत से परिवार में कोहराम मच गया।

थाना निधौली कलां क्षेत्र के गांव नगला फकीर निवासी मुकेश कुमार की चार वर्षीय बेटी मन्नू बुखार से पीड़ित थी। उसे उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कर दिया। चिकित्सकों ने बुखार और निमोनिया बताया।

सीनियर रेजीडेंट की अनुपस्थिति में जूनियर रेजीडेंट डॉ. शिवम ने बीमार बच्ची का उपचार शुरू कर दिया। उसके बाद अचानक बच्ची के मुंह से छाग आने लगा। तभी उसको मेडिकल कॉलेज में बेड नंबर आठ पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन लगा दी गई, लेकिन पाइपलाइन का बॉल्व खराब होने के कारण बच्ची को ऑक्सीजन नहीं मिली। फिर उसको दूसरे बेड पर लिटाया गया, तब ऑक्सीजन मिल सकी। इसके बाद उसे रेफर कर दिया गया। आगरा ले जाने के लिए 108 एंबुलेंस पहुंची। इसमें ऑक्सीजन नहीं थी। फोन कर दूसरी एंबुलेंस बुलाई गई। इसमें भी वही स्थिति थी।

दो के बाद तीसरी एंबुलेंस में मिली ऑक्सीजन

तीसरे एंबुलेंस से उसे आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज के लिए भेजा गया, लेकिन वहां पहुंचते-पहुंचते उसकी मौत हो गई। चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

एंबुलेंस नोडल अधिकारी डॉ. सतीश नागर ने बताया कि एंबुलेंस में ऑक्सीजन नहीं पाई गई है तो मामला गंभीर है। जांच कराकर कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा।

मृतक बच्ची के भाई अखिलेश कुमार ने बताया कि बहन को बुखार आने पर उसे मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया था। इसके बाद तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर अस्पताल में ऑक्सीजन नहीं मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *