द स्टोरी मंच की तरफ से अंतराष्ट्रीय कथा पर्व में देश विदेश से सैकड़ों कथा प्रेमियों ने हिस्सा लिया,

Spread the love

जमशेदपुर: द स्टोरी मंच की तरफ से इन दिनों आन-लाइन् अंतराष्ट्रीय कथा पर्व मनाया जा रहा है। 5 जून को इस कार्यक्रम का उद्घाटन अन्तराष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन ही हुआ जिसमें देश विदेश से सैकड़ों कथा प्रेमियों ने हिस्सा लिया था और द स्टोरी मंच का उत्साह वर्धन किया। ऋचा सिन्हा, अध्यक्ष स्टोरी मंच जमशेदपुर में छोटे बच्चों को कथा कहना, सुनना, लिखना पढना सिखाती हैं और इसके माध्यम से उन्हें प्रेरित करती हैं अपनी संस्कृति से जुडने की।

27 तारीख तक चलने वाले इस कथा पर्व में बच्चों के लिए अनेक प्रतियोगिताओं और वर्क शाप का  आयोजन किया जा रहा है। दस जून को ॠचा झा ने 8 से 15 आयु वर्ग के बच्चों के लिए वर्कशाप में उन्हें कहानी लिखने की कला सिखाई और और पात्रों को कैसे गढते है बताया। बच्चों ने मौलिक  लेखन से जुड़ी बातें सीख कर अगले दिन स्वयं अपनी अपनी कहानी लिख कर सुनाया। पुस्तकों के  प्रकाशन के विषय में भी ऋचा झा ने बच्चों को बताया। ऋचा झा अन्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त लेखिका है और पिकल योक बुक्स संस्था की संस्थापक भी है।

12 जून को हेमा सुब्रमण्यम ने 7 से 9 वर्ष के बच्चों के लिए क्रिएटिव राइटिंग पर वर्कशाप किया। स्टोरी गेम्स वर्कशाप का आयोजन मुम्बई स्टोरी टेलर्स सोसायटी की उषा वेंकटरमण ने किया। बच्चों को शालिनी बजाज सुवरे का ड्रैगन स्टोरी सत्र बहुत पसंद आया।

सिंगापुर से शीला वी (डायरेक्टर फीस्ट) ने प्री प्राइमरी शिक्षकों के लिए विशेष  सत्र  मे कथा  के माध्यम  से गहराइयों तक विषय को कैसे समझा जाए बताया। अफ्रीका से काउफुट प्रिन्स, उसिफो जलो एवं गुन्जन सिन्हा ने मेन्टल वेल बीइंग पर कहानियों के माध्यम से विशेष सत्र में डाक्टरों और नर्स  से जुड कर उनको आभार  वयक्त किया। द स्टोरी मंच के विभिन्न सत्र विभिन्न कथा संस्थाओ द्वारा प्रायोजित थे। डी.बी.एम.एस.कॉलेज आफ एजुकेशन ने भी द स्टोरी मंच का सहयोग  किया है। बहुभाषीय साहित्यिक संस्था सहयोग ने भी द स्टोरी मंच के कार्यक्रम मे योगदान किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *