IRB के जवान अब रांची रिम्स में मोर्चा संभालेंगे, कोरोना संक्रमितों के बढ़ते मामलों के बीच आया फैसला

Spread the love

राँची: कोरोना वायरस का दायरा हर रोज बढ़ रहा है. इस वायरस पर नकेल कसने के लिए फ्रंटलाइन वर्कर IRB 9 के जवान अब रिम्स में मोर्चा संभालेंगे. कोरोना संक्रमितों के बढ़ते मामलों के बीच कई डॉक्टर, नर्स और पारा मेडिकल स्टाफ भी संक्रमित हो गए. ऐसे में रिम्स प्रबंधन ने IRB 9 के जवानों को प्रशिक्षित किया गया, ताकि रिम्स में आने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की प्रारंभिक उपचार की व्यवस्था की जा सके. कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन लगाने के साथ-साथ पल्स मापन की भी जानकरी दी गई. रिम्स के अपर निदेशक डॉ. वाघमारे कृष्ण प्रसाद ने जवानों को ट्रेनिंग दी.

IRB के जवानों को ऑक्सीजन सिलेंडर को ऑपरेट करने की जानकारी दी गई. जब मरीज रिम्स आते हैं और अस्पताल के बाहर में उन्हें ऑक्सिजन देने वाला कोई नहीं होता है. ऐसे में इन जवानों के सहयोग से उनको उपचार दिया जाएगा. ऐसी विकट परिस्थिति में ये सभी जवान मरीजों को राहत पहुंचाकर उनकी जान बचाएंगे. बता दें कि जवानों को रिम्स ट्रॉमा सेंटर, इमरजेंसी और वार्ड में तैनात किया जाएगा. झारखंड पुलिस की ओर यह बहुत सराहनीय कदम है.

कंधे पर सुरक्षा की जिम्मेदारी लिए ये जवान अब इस महामारी से लड़ने में अपनी भूमिका निभाएंगे और आपदा की इस घड़ी में स्वास्थ्यकर्मी की तरह अस्पतालों में संक्रमितों की सेवा करेंगे. झारखंड पुलिस के इस सराहनीय कदम से संक्रमितों को स्वास्थ्य सुविधा मिल पाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *