दिल्ली में ‘100 धमाकों की साजिश’ रचने वाले ‘आईएस दंपत्ति’ को 20 साल तक की जेल…

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क/नई दिल्ली: 2019 में दिल्ली में सर्दी का मौसम था जब जहांजेब सामी अपनी पत्नी हिना बशीर बेग के साथ जम्मू-कश्मीर से दिल्ली आ गए। दोनों ने 6 अक्टूबर को शादी कर ली थी – जब अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद श्रीनगर में अभी भी तालाबंदी थी – और युगल दो सप्ताह बाद दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे।सामी, जिसके पास बीटेक और एमबीए की डिग्री थी, यूके स्थित एक फर्म के लिए काम करता था। बेग ने कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक करने के बाद एमबीए की डिग्री भी हासिल की थी। उस वर्ष अपनी शादी के लिए छुट्टी लेने से पहले उसने कुछ बैंकों के लिए काम किया।

इस जोड़े ने, जिनकी उम्र लगभग 30 वर्ष के बीच है, जामिया नगर के सी ब्लॉक में एक फ्लैट किराए पर लिया। शुरुआत में, वे सप्ताहांत में फिल्म देखने या ओखला में पक्षी अभयारण्य का दौरा करने में बिताते थे। लेकिन यह ज्यादा समय तक नहीं चला. नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया और दंपति ज्यादातर घर के अंदर ही रहे।लेकिन 8 मार्च 2020 के शुरुआती घंटों में, दिल्ली पुलिस की आतंकवाद-रोधी इकाई के अधिकारी उनके दरवाजे पर दस्तक देने आए। दंपति को गिरफ्तार कर लिया गया और उनके खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया, जिससे उनके परिवार तबाह हो गए।अगला वर्ष भी कोविड के कारण अलग नहीं था और दोनों ने अपना अधिकांश समय घर के अंदर इंटरनेट सर्फिंग में बिताया।पुलिस के अनुसार, इंटरनेट के क्षेत्र में सामी और बेग स्पष्ट रूप से अलग-अलग लोग थे।बेग हन्नाबी और कतीजा अल कश्मीरी थे जबकि सामी ज़ैब, अबू अब्दुल्ला और अबू मुहम्मद-अल-हिंद थे। पुलिस के मुताबिक, वे इस्लामिक स्टेट (आईएस) के सदस्य थे और सीरिया और अफगानिस्तान स्थित आकाओं के निर्देश पर काम कर रहे थे। हंगामे के बीच, मामला 10 दिन बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को स्थानांतरित कर दिया गया। कुछ समय रिमांड पर बिताने के बाद दंपति को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

चार साल और एक महीने बाद, एक अदालत ने जोड़े को दोषी ठहराया है।सामी को खिलाफत स्थापित करने का प्रयास करने और शहर में एक ही दिन में 100 विस्फोट करने की साजिश रचने के आरोप में सोमवार को तीन से 20 साल की अलग-अलग सजा सुनाई गई, जबकि बेग को सात-सात साल की दो सजा सुनाई गई। उनके मामले पर पर्दा डाला गया।

अदालत द्वारा सही ठहराई गई जांच से पता चला कि गिरफ्तारी से पहले दोनों कई महीनों तक निगरानी में थे। 2019 की गर्मियों में, हन्नाबी नाम के एक खाते द्वारा एन्क्रिप्टेड चैट प्लेटफॉर्म के माध्यम से किए जा रहे कुछ संचार को इंटरसेप्ट करने के बाद एक खुफिया एजेंसी के अधिकारी चिंतित हो गए थे।उन्होंने गहराई से खोजबीन की और दो संदिग्ध संस्थाएं मिलीं जो कुछ आईएस संस्थाओं के संपर्क में थीं। यह उस समय के आसपास था जब आतंकवादी संगठन ने विलायह-अल-हिंद के नाम से भारत-विशिष्ट अभियान शुरू किया था। सॉवत-अल-हिंद (वॉयस ऑफ इंडिया) के नाम से एक डिजिटल पत्रिका भी ऑनलाइन और टेलीग्राम जैसे ऐप पर सामने आई थी। पुलिस ने दावा किया कि दोनों संस्थाएं सीएए/एनआरसी के विरोध में चल रहे विरोध प्रदर्शनों के दौरान हिंसा भड़काने के लिए कुछ युवाओं को उकसाने और कट्टरपंथी बनाने में भी शामिल पाई गईं।एनआईए की चार्जशीट के मुताबिक, दंपति आईएस-खुरासान प्रांत के अबू उस्मान अल कश्मीरी के संपर्क में थे और पत्रिका तैयार की थी। दोनों आईएस कमांडर हुजैफा अल बकिस्टाई से प्रभावित थे – जो 2019 में अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में एक ड्रोन हमले में मारा गया था – और पत्रिका में उनके पहले लेखों में मृत आतंकवादी की प्रशंसा की गई थी।

हालाँकि पुलिस उन पर थी, लेकिन “ज़ैब और हन्नाबी” का पता लगाना आसान काम नहीं था। कंप्यूटर के जानकार दंपत्ति ने अपने ट्रैक को अच्छी तरह से कवर कर लिया था, लेकिन जासूस अंततः उनके नेटवर्क में घुसपैठ करने में सफल रहे।वे सक्रिय रूप से लोगों को कट्टरपंथी बना रहे थे।

पूरे भारत में, “एक अन्वेषक ने खुलासा किया।“हिना, जो अपनी पढ़ाई कर चुकी थी पुणे से, और उसका पति भी पुणे स्थित एक जोड़े के संपर्क में थे। वह आदमी एक जिम ट्रेनर था और महिला सादिया पहले से ही आईएस की ओर झुकाव के कारण एजेंसियों के रडार पर थी। हिना सादिया को आगामी मिशन में आत्मघाती बेल्ट पहनने के लिए मनाने में कामयाब रही थी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *