वैश्विक अल रेस में कदम रखने के लिए सूपर्कम्प्यूटर बनाएगा इजराइल…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- इज़राइल अगले महीने देश का पहला सुपर कंप्यूटर स्थापित करने के लिए एक टेंडर लॉन्च करेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि देश कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रौद्योगिकियों में वैश्विक नेता बना रहे।सुनिश्चित करें कि देश कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रौद्योगिकियों में वैश्विक नेता बना रहे।

राज्य समर्थित इज़राइल इनोवेशन अथॉरिटी के मुख्य कार्यकारी ने बुधवार को कहा कि इज़राइल अगले महीने देश का पहला सुपर कंप्यूटर स्थापित करने के लिए एक टेंडर लॉन्च करेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि देश कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रौद्योगिकियों में वैश्विक नेता बना रहे।

एआई सम्मेलन में बोलते हुए, ड्रोर बिन ने कहा कि जबकि अल इज़राइल के तकनीकी क्षेत्र के लिए एक मित्र रहा है, यह बिना कार्रवाई के दुश्मन में बदल सकता है, यह देखते हुए कि एआई एक तेजी से विकसित होने वाली तकनीक है।उन्होंने कहा कि सरकार एक राष्ट्रीय एआई कार्यक्रम पर $250 मिलियन का बजट रख रही है जिसमें सरकार, उद्योग और शिक्षाविद शामिल हैं – जिसका 60% 2024 में निष्पादित किया जाएगा और 2027 में पूरा किया जाएगा, संभवतः उच्च धन के साथ।इज़राइल के आर्थिक उत्पादन में प्रौद्योगिकी का हिस्सा 20% है और देश को व्यापक रूप से दुनिया के सबसे बड़े तकनीकी केंद्रों में से एक माना जाता है। बिन ने नोट किया कि इज़राइल के 9,000 स्टार्टअप में से 2,200 से अधिक एआई का उपयोग करते हैं और इज़राइल – 73 के साथ – दुनिया में तीसरी सबसे अधिक उत्पादक एआई फर्म है।

उन्होंने कहा, “हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना और सुनिश्चित करना है कि इज़राइल दुनिया में एआई दौड़ में अपना नेतृत्व, रैंकिंग और स्थान बरकरार रखे।” बिन ने कहा कि बड़े कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल के प्रशिक्षण के लिए एक सुपर कंप्यूटर इस संबंध में महत्वपूर्ण था। “जब कोई उच्च तकनीक कंपनी या शोधकर्ता एक बड़े मॉडल को प्रशिक्षित करना चाहता है तो उन्हें क्लाउड में समय बिताना पड़ता है (क्योंकि), महत्वपूर्ण मात्रा में जीपीयू (ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट) वाला कोई स्थानीय डेटा सेंटर नहीं है जो उन मॉडलों को यहां प्रशिक्षित कर सके।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *