JAC BOARD12th EXAM:- परीक्षा से पहले नये टॉपिक पढ़ने से बचे विद्यार्थी :- सुमिता कुमारी दास

Spread the love

JAC BOARD12th EXAM:- BUSINESS STUDIES यानी व्यवसायिक अध्ययन परीक्षा की तैयारी इस तरह से करें :-
इस बार पहली बार जे.ए.सी यानी झारखंड एकेडमिक काउंसिल कक्षा 12वीं के लिए व्यवसायिक अध्ययन की परीक्षा नए पैटर्न पर लेने जा रही है जिसमें विद्यार्थियों को बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है यहां पर मैं आपको बता दूं कि पूरे प्रश्नपत्र को दो भागों में बांटा गया है —
👉 पहला भाग ‘अ’ जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न यानी मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन MCQ होंगे। 40 प्रश्न इस भाग में होंगे । एक प्रश्न के लिए 1 अंक होंगे यानी 40 प्रश्न के लिए कुल 40 अंक होंगे। सभी परीक्षार्थियों को भाग ‘अ’ करना अनिवार्य है। भाग ‘अ’ जो ओएमआर शीट पर होगी को करने के लिए आपको 1 घंटा 35 मिनट का समय मिलेगा।
👉 इसी प्रकार भाग ‘ब’ में 40 अंकों के विषयनिष्ठ प्रश्न होंगे और इसको करने के लिए आपको 1 घंटा 40 मिनट का समय दिया जाएगा।।
इस भाग में 20 प्रश्न अति लघु उत्तरीय होंगे जिसका उत्तर एक शब्द या एक वाक्य में देना होगा और प्रत्येक उत्तर के लिए आपको एक अंक दिए जाएंगे।
लघु उत्तरीय प्रश्न भी पूछे जाएंगे। कुल 6 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें आपको किन्ही चार प्रश्नों का उत्तर देना होगा और एक प्रश्न का अंक 2.5 होगा यानी कुल 2.5 * 4 = 10 मार्क्स के होंगे।
👉 इसके बाद दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे जिसमें आपको किन्ही दो प्रश्नों के उत्तर देने होंगे एक प्रश्न पर 5 अंक मिलेंगे यानी कुल मिलाकर दो प्रश्न करने होंगे और 2 गुने 5 इक्वल टू 10 मार्क्स के होंगे।
इस प्रकार से यह भी भाग बहुत महत्वपूर्ण है।।
इस परीक्षा में यह भी ध्यान रखें की सभी प्रश्नों के उत्तर एक ही स्थान पर दें अलग-अलग ना लिखें।।
👉 यह भी ध्यान रखें कि भाग ‘अ’ के प्रश्न आपकी आधारभूत ज्ञान पर आधारित होंगे जिसमें आप बहुत ही अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं यदि आपने इस विषय का गहन अध्ययन किया हो और भाग ‘ब’ मैं जो प्रश्न होंगे वह भी आपकी आधारभूत ज्ञान , पूर्व के ज्ञान और आपकी सिलेबस पर आधारित होंगे जो आप के विषय वस्तु से संबंधित ज्ञान की जानकारी से संबंधित होंगे।
👉 परीक्षार्थियों से यही कहना चाहूंगी कि आप लोग बिल्कुल भी ना डरे। अपनी बुद्धि और समझदारी से प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करें। अपनी भाषा में ही उत्तर दें। रटने पर विशेष ध्यान ना दें बल्कि टॉपिक को समझने की कोशिश करें और अपनी ही भाषा अपने ही शब्दों में उत्तर दें।
टॉपिक को समझें और कॉपी में लिखने का अभ्यास करें। सिर्फ और सिर्फ अपने शब्दों में लिखने का प्रयास करे, ऐसा करने से पढ़ाई का बोझ नहीं होता है और आपके अंक भी अच्छे आते हैं और हां टाइम मैनेजमेंट को हमेशा ध्यान में रखें नहीं तो आता हुआ प्रश्न भी छूट जाएगा और अपनी कॉमन मिस्टेक पर ध्यान दें और इन्हें दूर करें।
👉 छोटे-छोटे नोट्स जो डायरेक्ट हैं डायग्राम बेस्ड हैं इन्हें करने की, बनाने की कोशिश करें।
👉 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर यूट्यूब आदि से दूरी बनाए रखें और अपने दिमाग को सकारात्मक सोच में परिणत करें।
👉 अपनी ताकत, अपनी बुद्धि, अपनी क्षमता को पूरी तरह अध्ययन पठन-पाठन में लगा दें। गलत संगति से दूरी बनाए, जो नकारात्मकता फैलाते हैं उनसे दूर रहे।
👉 हमेशा पॉजिटिविटी के साथ काम करें और अपने पसन्द के सकारात्मक सोच वाले व्यक्तियों के सम्पर्क में रहें।
👉 पानी ज्यादा से ज्यादा पीए और हेल्दी भोजन ही करें जिससे आप हमेशा ऊर्जावान बने रहें।
👉 जितने भी चैप्टर आपने अच्छे से कर रखा है उसे टाइम टू टाइम रिवीजन करते रहें ताकि आप बोझिल या ऊबाउ महसूस न करे।
👉 पढ़ाई के दौरान बीच-बीच में फन और थोड़ा इंटरटेनमेंट भी करते रहें।
👉 सबसे अहम बात उस टॉपिक को परीक्षा से पहले आप कभी ना पढ़े जिससे साल भर आपने पढ़ा ही नहीं और आपके सिलेबस में जो चैप्टर आपको पढ़ने हैं वह सारे चैप्टर को आप एनसीईआरटी NCERT बुक से ही पढें और इसी आधार पर ही प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें। परीक्षा हॉल में रीडिंग टाइम 15 मिनट मिलता है। उसका पूरा पूरा फायदा उठाएं और हमेशा उस प्रश्न को पहले हल करें जो आपको अच्छी तरह से आता हो, भले वह अंतिम प्रश्न ही क्यों न हो। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप बहुत अच्छा कर पाएंगे।
ALL THE BEST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *