एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत स्टूडेंट एक्सचेंज के लिए जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी को झारखंड राज्य का बनाया गया नोडल संस्थान

Spread the love

जमशेदपुर:  एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत शैक्षणिक संस्थानों के बीच छात्र–छात्राओं के परस्पर आदान प्रदान की योजना है। एक दूसरे की क्षेत्रीय विशेषताओं, रहन सहन, रीति रिवाज, कला और संस्कृति को नजदीक से अनुभव करने और राष्ट्रीयता की भावना को मजबूत करने का उद्देश्य इसमें है। इसके तहत जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी को स्टूडेंट एक्सचेंज के लिए झारखंड का पहला नोडल संस्थान चुना गया है।वीमेंस यूनिवर्सिटी और गोवा इंजीनियरिंग कॉलेज को स्टूडेंट एक्सचेंज के लिए जोड़ा गया है। गोवा इंजीनियरिंग कॉलेज (जीईसी) से पच्चीस और विभिन्न विद्यालयों से पच्चीस छात्र–छात्राएं चार फैकल्टीज़ के साथ पांच दिसंबर से नौ दिसंबर तक यहां रहेंगे। माननीय कुलपति के प्रो. (डॉ.) अंजिला गुप्ता ने डीएसडब्ल्यू डॉ. किश्वर आरा को इस आयोजन के लिए गठित समिति का चेयरपर्सन बनाया है। नोडल ऑफिसर की जिम्मेदारी एमबीए विभाग की शिक्षिका डॉ. श्वेता प्रसाद को दी गई है। माननीय कुलपति प्रो. (डॉ.) अंजिला गुप्ता ने बताया कि टाटा स्टील के कार्पोरेट सर्विसेज के वाइस प्रेसीडेंट चाणक्य चौधरी का सहयोग लगातार मिल रहा है। इस समिति के दो अन्य सदस्य  हसन इमाम मल्लिक, स्पोर्ट्स ऑफिसर, टाटा स्टील एवं अमिताभ घोष, फाउंडर, बिपोनी, कला मंदिर, जमशेदपुर भी पूरे कार्यक्रम के आयोजन में अग्रणी भूमिका में हैं। इसके अंतर्गत गोवा के छात्र–छात्राओं के लिए जमशेदपुर में पांच दिनों का अलग अलग भ्रमण और सांस्कृतिक अनुभवों के कार्यक्रम तय किया गया है।

“शैक्षणिक संस्थानों के बीच स्टूडेंट एक्सचेंज की इस योजना से छात्र–छात्राएं परस्पर क्षेत्रीय विशेषताओं, रहन सहन, रीति रिवाज, कला और संस्कृति को नजदीक से स्वयं अनुभव करते हैं।गौरव की बात है कि जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी झारखंड का पहला और एकमात्र नोडल संस्थान है जिसका चयन स्टूडेंट एक्सचेंज के लिए गोवा के साथ जोड़कर किया गया है। गोवा इंजीनियरिंग कॉलेज (जीईसी) से पच्चीस और विभिन्न विद्यालयों से पच्चीस छात्र–छात्राएं चार फैकल्टीज़ के साथ पांच दिसंबर को यहां आ रहें हैं। जमशेदपुर में उनके पांच दिनों तक रहने और कुछ विशेष स्थानों पर उनको घुमाने के लिए व्यवस्था करने में श्री चाणक्य चौधरी, वाइस प्रेसिडेंट, कॉरपोरेट सर्विसेज (वीपीसीएस), टाटा स्टील का लगातार सक्रिय सहयोग मिल रहा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *