श्री कृष्णा पब्लिक स्कूल बिस्टुपुर में मनाया गया जन औषधि दिवस

Spread the love

 जमशेदपुर: श्रीकृष्ण पब्लिक स्कूल बिस्टुपुर में जन औषधि दिवस मनाया गया । सबसे पहले विद्यालय के सचिव डॉ वल्लभ सिंह ‘आरसी’ जी ने बताया कि सरकार गरीबों के लिए बहुत सारी कल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं मगर गरीबों को इसकी जानकारी ना होने के कारण वे इनका लाभ नहीं उठा पाते । उन्हीं योजनाओं के क्रम में है जन औषधि योजना जिसके अंतर्गत जेनेरिक दवाइयां आम जनों को बहुत ही रियायती दरों में दी जाती है । जहां लोगों को हजारों खर्च कर दवाइयां खरीदनी पड़ती हैं वहीं जेनेरिक मेडिसिन से हजारों रुपए बचाए जा सकते हैं ।

कार्यक्रम के अतिथि धर्म चंद पोद्दार ने बताया कि वे पिछले चार-पांच वर्षों से जन औषधि केंद्र से औषधियां ले रहे हैं और उन्हें हर एक महीना लगभग 3 से 4 हज़ार की बचत होती है । उन्हें हर महीने दवाइयां लेनी पड़ती हैं क्योंकि वे मधुमेह और ब्लड प्रेशर के मरीज हैं । विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती संगीता सिंह ने कहा कि वह भी जेनेरिक दवाइयों का इस्तेमाल करती हैं और उन्हें इन से फायदा होता है । अंत में प्रधान मंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र आदित्यपुर के संचालक अजीत कुमार सिंह ने अंग्रेजी दवाओं और जेनेरिक दवाओं के बीच का फर्क सभी को बताया । उन्होंने कहा कि यह औषधियां सरकार की ओर से मंगाई व दी जाती हैं ।

इनका कोई भी महँगा प्रचार नहीं किया जाता जिनसे की इनकी कीमतों में वृद्धि हो । इनमें सब्सिडी भी दी जाती है और इसी तरह ये औषधियां मानव और समाज कल्याण के लिए कम से कम कीमतों में लोगों तक पहुंचाई जाती है । सरकार का लक्ष्य भी यही है । उन्होंने बताया कि जन औषधि केंद्र कल्पनापुरी आदित्यपुर और बागबेड़ा में है । लोगों को जागरूक होना चाहिए और महंगी दवाइयों के बदले जेनेरिक दवाइयां ही लेनी चाहिए ।

कार्यक्रम में विद्यालय के सारे शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *