झारखण्ड में 13 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह

Spread the love

रांची : झारखण्ड सरकार ने एक बार फिर कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की मियाद को बढा दी है. पहले सरकार ने 22 अप्रैल से 29 अप्रैल तक इसे लागू किया फिर इसे बढ़ा कर 6 मई तक कर दिया गया था और अब इसे 13 मई यही की एक हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया गया है. यह निर्णय बुधवार को रांची में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन विभाग के साथ हुई बैठक में लिया गया. इस बार लॉकडाउन में पहले से जारी सख्ती के अलावा कोई नई बंदिश नहीं लगाई गई है. बता दें की जो छूट अभी तक दी गई है वही आगे भी जारी रहेंगी और राज्य में सभी दुकानें 2 बजे तक ही खुली का आदेश दिया गया है.

लॉकडाउन विस्तार में वन विभाग को छूट दी गई है. अब सभी जिलों में वन विभाग के कार्यालय खोले जाएंगे. बारिश का माैसम आ रहा है. इस दाैरान वन विभाग और मनरेगा के तहत पाैधरोपण होता है. इसकी तैयारियों के लिए सरकार ने वन विभाग को लॉकडाउन से बाहर रखने का निर्णय लिया है.

लॉकडाउन के दाैरान बैंकों को दो बजे तक खोलने की छूट है. ऐसे में राज्य के सभी बैंकों में दोपहर दो बजे तक ही कार्य होंगे. हालांकि जनता की सुविधा को देखते हुए एटीएम 24 घंटे खुली रहेंगी.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गत 29 अप्रैल को एक आदेश जारी किया था, जिसका उद्देश्य था कि कोरोना वायरस के फैलाव को कैसे रोका जाए. राज्य सरकार की उच्च स्तरीय समिति ने केंद्र के उसी गाइडलाइंस का हवाला देते हुए अपने सभी उपायुक्तों को उपरोक्त अभ्यास करने का आदेश दिया है, ताकि गांवों में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सके. राज्‍य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने  जारी किए गए निर्देश में कहा है कि अन्य प्रदेशों से झारखंड आने वाले सभी लोगों को कोविड टेस्ट  कराना अनिवार्य कर दिया गया है. निगेटिव आने वाले लोगों को सात दिनों तक संस्‍थागत एकांतवास क्वारंटाइन में रहना होगा.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *