झारखंड का सबसे खतरनाक नक्सली है असीम मंडल उर्फ आकाश उर्फ तिमिर , एक करोड का है इनाम , पाँच साल पहले घट गया था रेट , असीम के दस्ते में है लगभग 20 सदस्य …

Spread the love

जमशेदपुर :- असीम मंडल उर्फ आकाश उर्फ तिमिर मंडल झारखंड का सबसे खतरनाक नक्सली है. वह एक करोड़ रुपये का ईनामी भी है. असीम मूलरूप से पश्चिम बंगाल के पश्चिम मिदनापुर जिले के चंद्रकोणा थाना क्षेत्र का उत्तर फूलचक्र का रहने वाला है. असीम मंडल भाकपा माओवादी के सेंट्रल कमेटी का सदस्य है. असीम पर पहले से ही एक करोड़ का इनाम रखा गया था.

पांच साल पहले घट गया था रेट
असीम का रेट वर्ष 2018 में घट गया है. 25 लाख रुपये कर दिया गया था. अब फिर से झारखंड सरकार ने रेट को बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर दिया गया है. असीम की गतिविधियां एक बार फिर से झारखंड में बढ़ जाने से उसको लेकर पुलिस भी चौकन्ना हो गयी है. उसकी गिरफ्तारी के लिये पुलिस की ओर से जाल भी बिछाया गया है. अगर स्थानीय लोग सहयोग करते हैं तो असीम आसानी से पुलिस के हाथ आ सकता है.

असीम के दस्ते में है लगभग 20 सदस्य
असीम मंडल के दस्ते की बात करें तो उसके साथ दस्ते में लगभग 20 सदस्य शामिल हैं. इसके अलावा दस्ते में कई महिलायें भी शामिल हैं. महिलाओं को भी अलग से जिम्मेवारी दी गयी है. असीम मंडल की ज्यादा गतिविधियां कुचाई के जंगलों में होती है. इन इलाके में असीम संगठन को मजबूत करने का काम कर रहा है. इसकी जानकारी पुलिस को भी है और उसके हिसाब से ही पुलिस भी समय-समय ऑपरेशन चलाया करती है.

15 नक्सली हैं ईनामी
असीम के अलावा पटमदा झिझका का रहने वाला सचिन उर्फ महादेव उर्फ रामप्रसाद मार्डी पर 15 लाख, मुर्शिदाबाद की रहने वाली बेला सरकार पर 15 लाख, पश्चिम मिदनापुर के मदन महतो उर्फ शंकर पर 15 लाख, सरायकेला-खरसावां जिले के नीमडीह का विरेन सिंह उर्फ सागर सिंह पर 2 लाख रुपये, बोकारो गोमिया का रहने वाला प्रकाश महतो उर्फ पिंटू उर्फ अतुल पर 2 लाख रुपये, पश्चिम मिदनापुर करमासोल की रहवे वाली बुलु पर एक लाख, चाईबासा कुमारडुंगी का श्याम सिंकू उर्फ चमाई पिंगुआ पर एक लाख रुपये, पश्चिम बंगाल 24 परगना भादुरपुर का रहने वाला डॉ. प्रदीप मंडल पर एक लाख रुपये, पश्चिम बंगाल नंदीग्राम के सानाचुड़ा की मीता पर एक लाख रुपये, पश्चिम बंगाल बेलपहाड़ी मेचुआ की पुष्पा महतो उर्फ वर्षा उर्फ शकुंतला उर्फ परी, पश्चिम बंगाल बाकुड़ा खेजुरखन्या का समीर, पश्चिम बंगाल झाड़ग्राम के गोपीबल्भपुर की मालती मुर्मू, पश्चिम बंगाल झाड़ग्राम के बिदगी गांव के मंगल उर्फ समीर महतो और पश्चिम बंगाल बलरामपुर के आमकोचा की मीना उर्फ समीर महतो पर उचित ईनाम रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *