जुस्को की बिजली के लिए बस्तियों में कैम्प लगाकर फार्म का होगा वितरण

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क/जमशेदपुर:- टाटा यूआईएसएल के महाप्रबंधक वीपी सिंह ने बिरसानगर में जुस्को की बिजली युद्धस्तर पर देने के लिए कंसलटेंट की नियुक्ति की घोषणा की है। वह मंगलवार को जमशेदपुर पूर्वी के विधायक श्री सरयू राय के साथ बिजली संबंधी मुद्दों पर बैठक कर रहे थे। श्री राय ने उनसे आग्रह किया था कि बिरसानगर, मोहरदा, बागुनहातु, बागुननगर, बारीडीह बस्ती, छायानगर, भुइयांडीह, लालभट्टा, बाबूडीह, जेम्को, लक्ष्मीनगर, गायत्रीनगर सहित सभी बस्तियों में जुस्को की बिजली देने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाय। इस आग्रह के आधार पर ही महाप्रबंधक ने कंसलटेंट नियुक्ति की घोषणा की। बैठक में श्री सरयू राय ने बारीडीह, शांतिनगर, शक्तिनगर में जुस्को बिजली देने के लिए सब-स्टेशन स्थल का चयन तेजी से करने की बात कही। मंगलवार को टाटा लीज क्षेत्र एवं इससे सटे अन्य बस्तियों के निवासियों को जुस्को का विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने को लेकर बनी कमिटी की बैठक मंगलवार को बिष्टुपुर स्थित विद्युत महाप्रबंधक कार्यालय में हुई।

टाटा यूआईएसएल के विद्युत महाप्रबंधक ने बताया कि मोहरदा, मुराकाटी क्षेत्र में जुस्को बिजली हेतु केबुल बिछाने का कार्य शुरू हो गया है। मोहरदा क्षेत्र के लिए टेल्को सीवरेज प्लांट, रमनी काली मंदिर के समीप सब-स्टेशन का निर्माण होगा। बागुनहातु में सब स्टेशन निर्माण के लिए बागुननगर नशा मुक्ति केन्द्र के समीप निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। बागुनहातु क्षेत्र में सब स्टेशन निर्माण के साथ ही बस्तियों में एलटी नटवर्क का भी कार्य साथ-साथ किया जाएगा। भुइयांडीह में जुस्को बिजली के लिए नेटवर्क बिछाने का कार्य शुरू होगा। इसके लिए आवश्यक वित्तीय अनुशंसा प्राप्त हो गया है।

जुस्को के अधिकारियों ने बताया कि छायानगर, ह्यूमपाइप, कल्याणनगर में जुस्को बिजली देने के लिए तैयार है। अभी तक 28 आवेदन प्राप्त हुए हैं। उक्त क्षेत्र के लोग बिजली कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आवेदन करें। उन्हें बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा।

बताते चलें कि विधायक श्री सरयू राय के इस प्रयास से लगभग दो हजार घरों के लोग जुस्को की बिजली से लाभान्वित होंगे। बागुननगर क्षेत्र में ब्लॉक ‘बी’ और ‘सी’ में नेटवर्क बिछाने का कार्य तेज करने के लिए श्री राय ने अधिकारियों को निर्देश दिया। बागुननगर क्षेत्र में विद्युत क्षमता को 2 केवीए से बढ़ाकर 10 केवीए करने के लिए श्री राय की पहल पर बागुननगर में एक नये सब स्टेशन का निर्माण पूरा हो गया है। पावर भी चार्ज कर लिया गया है। क्षेत्र के निवासियों को बिजली कनेक्शन देने के लिए फॉर्म दिया जा रहा है। श्री राय ने पिछली बैठक में बागुननगर के ‘डी’ ब्लॉक, ताँबा टोली में भी जुस्को बिजली देने का प्रस्ताव दिया था, जिस पर अभी कार्य करने की सहमति दी गई। विधायक श्री राय ने बैठक में जोर देते हुए कहा कि बारीडीह, शांतिनगर, शक्तिनगर में जुस्को बिजली देने के लिए सब-स्टेशन स्थल का चयन जितना जल्दी हो सके, कर लिया जाए।

विधायक श्री राय की पहल पर जेम्को, लक्ष्मीनगर, गायत्रीनगर क्षेत्र में जुस्को बिजली का नेटवर्क और सब-स्टेशन निर्माण के लिए भौतिक सत्यपान अतिशीघ्र होगा। 10 नं. बस्ती, कशीडीह, सीतारामडेरा में जुस्को हाईमास्ट एवं स्ट्रीट लाइट लगाएगी।

बैठक में झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के कार्यपालक अभियंता, जुस्को के प्रतिनिधि, जमशेदपुर अक्षेस के प्रतिनिधि, विधायक सरयू राय के निजी सचिव सुधीर सिंह सहित अन्य पदाधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *