जानिए जमशेदपुर में क्या है सोना चांदी का भाव।

Spread the love

जमशेदपुर:-कोरोना काल में जब झारखंड सरकार की छूट के बाद जून के मध्य से सोने-चांदी की दुकानें खुलने लगीं, तो भाव आसमान छूने लगे थे। हर दिन भाव चढ़ रहे थे। इसके बाद भाव गिरने शुरू हुए थे, लेकिन एक बार फिर सोने का भाव चढ़ता जा रहा है।गुरुवार को इस पर ब्रेक लगा और 500 रुपये लुढ़क गया। चांदी भी 10 रुपये गिरकर 700 रुपये हो गया। इससे पहले चांदी करीब 15 दिन से 700 पर स्थिर था, बीच में 10 रुपये चढ़ गया था।

चार दिन में 900 रुपये बढ़ा सोने का भाव

इससे पहले चार दिन में इसका भाव 900 रुपये तक चढ़ गया था, जबकि चांदी अब भी स्थिर है। बेमौसम बरसात की तरह भाव बढ़ने से आभूषण कारोबारी भी हैरान थे। उनका कहना है कि अभी लगन भी नहीं है, तो क्यों भाव बढ़ रहा है। हालांकि एक संभावना यह भी जताई जा रही है कि जमशेदपुर में कोरोना का संक्रमण भले कम हो, लेकिन केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली आदि राज्यों में कोरोना एकबारगी बढ़ने लगा है। इससे पहले भी शहर के प्रतिष्ठित व सबसे पुराने ज्वेलर्स सीएचडी-1918 के मालिक पीयूष आडेसरा ने कहा था कि देश में जब-जब आपदा आती है या बढ़ती है, तो सोने का भाव चढ़ता है।

जून में 50 हजार तक पहुंच गया था सोने का भाव

इससे पहले जून से जुलाई तक 24 कैरेट सोने का भाव 50,000 रुपये तक पहुंच गया था। इसके बाद जुलाई के अंतिम सप्ताह में सोने के भाव में गिरावट होने लगी। इससे यह अनुमान था कि अब सोने के भाव गिरेंगे। ताज्जुब की बात तो यह है कि देवशयनी एकादशी 20 जुलाई के बाद हिंदुओं के शादी-ब्याह समेत सभी शुभ कार्य की समाप्ति हो गई थी, लेकिन सोने का भाव चढ़ता ही रहा।

कोरोना संक्रमण कम होने के साथ बढ़ेगा सोने का भाव

इससे आभूषण कारोबारियों में भी निराशा का भाव था। शहर के सबसे बड़े, पुराने व प्रतिष्ठित आभूषण कारोबारी छगनलाला दयालजी ज्वेलर्स (सीएचडी-1918) के संचालक पीयूष आडेसरा ने कहा था कि कोरोना का संक्रमण जैसे-जैसे कम होगा, सोने का भाव भी गिरेगा। हालांकि एक समय तक उनका यह अनुमान गलत हो रहा था, लेकिन अब उनकी भविष्यवाणी सही साबित हो रही है। जमशेदपुर में कोरोना संक्रमण न्यूनतम स्तर तक पहुंच गया है। सोमवार तक जमशेदपुर समेत पूरे पूर्वी सिंहभूम जिले में मात्र 24 कोरोना संक्रमित थे। सोमवार को तो एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला। ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में सोने-चांदी के भाव और गिरेंगे।

जमशेदपुर में सोने-चांदी का भाव (रुपये प्रति 10 ग्राम)

तारीख : 24 कैरेट : 22 कैरेट : 18 कैरेट : चांदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *