आइए जानते हैं आज के दिन यानी 13 मई को घटी रोचक बातें…

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क:- 13 मई इस साल का 134वां दिन है क्योंकि इस साल हमने लीप ईयर देखा, यानी इस साल के खत्म होने में सिर्फ 232 दिन बचे हैं। हालाँकि, आपको यह जानकर उत्सुकता होगी कि अतीत में इसी दिन कई घटनाएं घटी थीं।पहली राज्यसभा के आयोजन से लेकर लाल किले के निर्माण के पूरा होने तक, 13 मई को एक सामान्य दिन की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण बनाने वाली कई चीजें हुईं। आइए गहराई से जानें और जानें कि अतीत में इसी दिन और क्या हुआ था।

लाल किले का निर्माण पूरा हो गया

लाल किला दिल्ली में स्थित भारत का एक महत्वपूर्ण स्मारक है जो देश में दशकों के बदलाव का गवाह है। हालाँकि, 1648 में, दिल्ली में लाल किले का निर्माण पूरा हो गया क्योंकि यह 200 से अधिक वर्षों तक मुगल वंश के सम्राटों का मुख्य घर था।वर्ष 1952 में आज ही के दिन राज्यसभा की पहली बैठक नई दिल्ली में हुई थी। राज्यसभा को भारतीय संसद का उच्च सदन भी कहा जाता है।

अमेरिका ने मेक्सिको पर युद्ध की घोषणा कर दी

1846 में अमेरिकी कांग्रेस ने अपने पड़ोसी देश मेक्सिको पर युद्ध की घोषणा कर दी। 1846 में, कांग्रेस ने टेक्सास के विवाद पर मेक्सिको पर युद्ध की घोषणा करने के राष्ट्रपति जेम्स के. पोल्क के अनुरोध के पक्ष में मतदान किया।1940 में, विंस्टन चर्चिल को नए प्रधान मंत्री के रूप में घोषित किया गया और उन्होंने अपनी नई नीति जारी की जिसमें ‘समुद्र, जमीन और हवा से युद्ध छेड़ने’ से कम शामिल था।

फ़ॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप के चौथे सीज़न का पहला एपिसोड हुआ

वर्ष 1950 में, दुनिया ने चैंपियनशिप के चौथे सीज़न का पहला फॉर्मूला वन एपिसोड देखा और 3 सितंबर को समाप्त हुआ। उसी दिन कई अन्य गैर-चैम्पियनशिप दौड़ भी हुईं।लोकप्रिय उपन्यासकार और लेखक आरके नारायण की पुण्य तिथिआर.के. नारायण बीसवीं सदी के सबसे प्रसिद्ध भारतीय लेखकों में से एक हैं; उनका जन्म 1906 में हुआ था और उन्हें भारतीय साहित्य अकादमी के राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था और 13 मई 2001 को उनका निधन हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *