लोकसभा चुनाव परिणाम 2024: सभी नेताओं ने भी पीएम मोदी को तीसरी कार्यालय के जीतने की बधाई…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने लगातार तीसरी चुनावी जीत पर पीएम मोदी को शुभकामनाएं दीं और इस बात पर जोर दिया कि उन्हें यकीन है कि दोनों नेता दोस्ती को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे। कई देशों के नेताओं ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी क्योंकि उनके सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने लोकसभा चुनावों में बहुमत हासिल किया, जिससे उनके तीसरे कार्यकाल का मार्ग प्रशस्त हुआ।

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने लगातार तीसरी चुनावी जीत पर पीएम मोदी को शुभकामनाएं दीं और इस बात पर जोर दिया कि उन्हें यकीन है कि दोनों नेता दोस्ती को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे जो दोनों देशों को एकजुट करेगी। “नई चुनावी जीत पर @नरेंद्र मोदी को बधाई और अच्छे काम के लिए मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। निश्चित रूप से हम इटली और भारत को एकजुट करने वाली दोस्ती को मजबूत करने और हमें एकजुट करने वाले विभिन्न मुद्दों पर सहयोग को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे- इटालियन पीएम मेलोनी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “हमारे राष्ट्रों और हमारे लोगों का होना।”

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने भी पीएम को बधाई दी और उनके साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई। श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने एक्स पर लिखा, “मैं पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रगति और समृद्धि में भारतीय लोगों के विश्वास को प्रदर्शित करने वाली जीत पर भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।”

नेपाल के प्रधान मंत्री ‘प्रचंड’ ने भी अपनी पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन की चुनावी सफलता पर अपने भारतीय समकक्ष को बधाई दी। उन्होंने कहा, “लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार भाजपा और एनडीए की चुनावी सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई। हम भारत के लोगों की उत्साही भागीदारी के साथ दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक अभ्यास के सफल समापन पर खुश हैं।” एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया।

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ ने पीएम मोदी को उनकी ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी। श्री जुगनौथ ने एक्स पर पोस्ट किया, “ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए आपकी प्रशंसनीय जीत पर प्रधान मंत्री मोदी जी @नरेंद्र मोदी को बधाई। आपके नेतृत्व में, सबसे बड़ा लोकतंत्र उल्लेखनीय प्रगति हासिल करना जारी रखेगा। मॉरीशस-भारत विशेष संबंध लंबे समय तक जीवित रहें।”

मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू ने भी पीएम मोदी को बधाई दी और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय प्रधान मंत्री के साथ काम करने की इच्छा जताई।“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को 2024 के भारतीय आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता के लिए बधाई। भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने भी पीएम मोदी और एनडीए को लगातार तीसरी ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई दी और कहा कि वह उनके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं।

“दुनिया के सबसे बड़े चुनावों में ऐतिहासिक लगातार तीसरी जीत के लिए मेरे मित्र पीएम नरेंद्र मोदी जी और एनडीए को बधाई। चूंकि वह भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं, मैं हमारे दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।” ,” उन्होंने एक्स पर लिखा। अमेरिका ने लोकसभा चुनावों में सफलतापूर्वक भाग लेने और संपन्न कराने के लिए भारत सरकार और लोगों की सराहना की।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने विशाल चुनाव प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए भारत और उसके मतदाताओं की प्रशंसा की। दैनिक समाचार ब्रीफिंग के दौरान उन्होंने कहा, ”हम इतनी बड़ी चुनावी प्रक्रिया को पूरा करने और इसमें भाग लेने के लिए भारत सरकार और उसके मतदाताओं की सराहना करना चाहते हैं।” हम अंतिम परिणाम देखने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने अपने दैनिक समाचार ब्रीफिंग के दौरान कहा

बीजेपी, जिसके उम्मीदवार पीएम मोदी के नाम पर चुनाव लड़े थे, 543 सदस्यीय लोकसभा में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और 240 सीटों पर जीत हासिल की या आगे थी। भाजपा के प्रमुख सहयोगी टीडीपी और जेडी (यू) आंध्र प्रदेश और बिहार में क्रमशः 16 और 12 सीटों पर आगे चल रहे हैं या जीत रहे हैं। अपने अन्य सहयोगियों के समर्थन से, भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 272-बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने की ओर अग्रसर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *