फ्रांस में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच पीएम अटल का इस्तीफा स्वीकार करेंगे मैक्रों…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- ऐतिहासिक रूप से, फ्रांस में कार्यवाहक सरकारें कभी भी कुछ दिनों से अधिक नहीं चलीं, हालांकि उनकी अवधि की कोई निर्धारित सीमा नहीं है और संसद उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर नहीं कर सकती।रॉयटर्स द्वारा उद्धृत दो सरकारी सूत्रों के अनुसार, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन दिन के अंत तक प्रधान मंत्री गेब्रियल अटाल और उनकी सरकार का इस्तीफा स्वीकार कर सकते हैं। अनिर्णायक मध्यावधि चुनाव के बाद, अटल और उनके मंत्री, जिनमें आंतरिक मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन भी शामिल हैं, नई कैबिनेट नियुक्त होने तक कार्यवाहक क्षमता में बने रहेंगे। रिपोर्टों के अनुसार, यह अस्थायी व्यवस्था अटल और अन्य सरकारी सदस्यों को संसद में भाग लेने और गुरुवार को विधानसभा के अध्यक्ष के लिए मतदान करने की अनुमति देती है।

हालांकि कार्यवाहक सरकार आपातकालीन स्थितियों को संभाल सकती है और यूरो क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में वर्तमान मामलों का प्रबंधन कर सकती है, लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार, यह वार्षिक बजट सहित संसद में नए कानून प्रस्तुत नहीं कर सकती है, या महत्वपूर्ण बदलाव नहीं कर सकती है। समसामयिक मामलों के प्रबंधन में 26 जुलाई से शुरू होने वाले ओलंपिक के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करना शामिल होगा। ऐतिहासिक रूप से, फ्रांस में कार्यवाहक सरकारें कभी भी कुछ दिनों से अधिक नहीं चलीं, हालांकि उनकी अवधि की कोई निर्धारित सीमा नहीं है और संसद उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर नहीं कर सकती।रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, वामपंथी पार्टियाँ इस बात को लेकर तीखी बहस में हैं कि किसे प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया जाए, कम्युनिस्ट पार्टी के नेता फैबियन रूसेल ने चेतावनी दी है कि यदि कोई आम सहमति नहीं बनी तो संभावित “जहाज बर्बाद” हो सकता है।

न्यू पॉपुलर फ्रंट (एनएफपी), समाजवादियों, ग्रीन्स, कम्युनिस्ट पार्टी और हार्ड-लेफ्ट फ्रांस अनबोएड का गठबंधन, 30 जून और 7 जुलाई के आकस्मिक चुनाव से पहले बनाया गया था और अप्रत्याशित रूप से सबसे अधिक वोट हासिल किए। हालाँकि, यह पूर्ण बहुमत से कम हो गया, और संभावित वामपंथी सरकार के नेतृत्व को लेकर पार्टियों के बीच लंबे समय से चला आ रहा तनाव फिर से उभर आया। जटिलता को बढ़ाते हुए, मैक्रॉन ने मुख्यधारा की पार्टियों से सरकार स्थापित करने के लिए गठबंधन बनाने का आग्रह किया, एक रणनीति जिसमें एनएफपी के कुछ हिस्से शामिल होंगे लेकिन फ्रांस अनबोएड को बाहर रखा जाएगा। रूसेल ने बातचीत की वर्तमान स्थिति को “निंदनीय” बताते हुए बीएफएम टीवी से कहा, “अगर हम आने वाले घंटों, दिनों में कोई समाधान नहीं ढूंढ पाए, तो यह एक जहाज़ की बर्बादी होगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *