15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी मकर संक्रांति, जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त में इन चीजों का करें दान

Spread the love

Makar sankarnati 2023:  पौष माह की शुक्ल की द्वादशी तिथि को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं. पुराणों में मकर संक्रांति को देवताओं का दिन बताया गया है. मकर संक्रांति को खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है. मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य की पूजा करना सबसे शुभ माना जाता है. मकर संक्रांति से ही ऋतु परिवर्तन भी होने लगता है. इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी 2023, रविवार को मनाई जाएगी.

उदयातिथि के अनुसार, मकर संक्रांति 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी. मकर संक्रांति के दिन पुण्य और महापुण्य काल में स्नान और दान करना चाहिए. मकर संक्रांति की शुरुआत 14 जनवरी 2023 को रात 08 बजकर 43 मिनट पर होगी. मकर संक्रांति पर स्नान और दान का विशेष महत्व बताया गया है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन गंगा नदी में स्नान करना सबसे शुभ माना जाता . इस दिन गंगा नदी में स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है.

साथ ही मकर संक्रांति के दिन दान का भी विशेष महत्व बताया गया है. ज्योतिष विज्ञान ये मानता है कि मकर संक्रांति के दिन किया गया दान सौ गुना फल देता है. मकर संक्रांति के दिन घी, तिल, कंबल, खिचड़ी दान का खास महत्व है.  मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन तिल, गुड़ और खिचड़ी के दान से किस्मत बदलती है. शास्त्रों में मकर संक्रांति पर गंगा स्नान की विशेष महिमा बताई गई है. इस दिन शनि देव के लिए प्रकाश का दान करना भी बहुत शुभ होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *