आम संदेश रेसिपी

Spread the love

संदेश एक पारंपरिक बंगाली मिठाई है जो आकर्षक होने के साथ-साथ बनाने में भी आसान है। मैंगो संदेश एक फ्यूज़न रेसिपी है जो आम के गूदे, दूध, मिल्क पाउडर, सिरके और चीनी से तैयार की जाती है। इसे दूध को फाड़कर उससे छेना बनाकर तैयार किया जाता है. आम गर्मियों का सबसे अच्छा हिस्सा है। इसलिए, आम और पारंपरिक संदेश का संयोजन काफी अनूठा है। आप बादाम, अखरोट या पिस्ता जैसे सूखे मेवों की सजावट के साथ इस सरल रेसिपी का ठंडा आनंद ले सकते हैं। बच्चों को यह मिठाई रेसिपी बहुत पसंद आती है। यह मुंह में पानी ला देने वाली शाकाहारी रेसिपी पॉटलक्स, किटी पार्टी, गेम नाइट्स, पिकनिक और रोड ट्रिप जैसे अवसरों पर परोसी जा सकती है और यह निश्चित रूप से अपने लाजवाब स्वाद से सभी को प्रभावित करेगी। इस सप्ताह के अंत में यह आसान रेसिपी तैयार करें और अपने परिवार को इस मीठे व्यंजन का दो राउंड लेते हुए देखें!

मैंगो संदेश की सामग्री

8 सर्विंग्स

• 3 कप दूध

• 3 बड़े चम्मच दूध पाउडर

• 11/2 चम्मच सिरका

• 11/2 चम्मच चीनी

• 11/2 कप आम का गूदा

• आवश्यकतानुसार कतरे हुए बादाम

मैंगो संदेश कैसे बनाये

चरण 1:-:इस मिठाई की रेसिपी तैयार करने के लिए, मध्यम आंच पर एक सॉस पैन में दूध गर्म करें।

जब दूध में उबाल आ जाए तो उसमें सिरका मिलाएं और उसे गाढ़ा होने दें। एक बड़े कटोरे के ऊपर मलमल का कपड़ा रखें और फटे हुए दूध को उसमें से निकाल लें।

चरण 2:- अब कपड़े के चारों सिरों को एक साथ लाएँ। एक सिरे को अन्य तीन सिरों के चारों ओर बाँधें। कपड़े को बहते पानी के नल पर लटका दें। जब सारा मट्ठा सूख जाए, तो कपड़ा खोलें और छेना (अवशेष) को एक कटोरे में निकाल लें। – इस बाउल में चीनी और मिल्क पाउडर मिलाएं। इसमें आम का गूदा डालें और अच्छे से मिला लें।

चरण 3:- मध्यम आंच पर एक सॉस पैन रखें और उसमें आम-छेना का मिश्रण डालें। मिश्रण को गाढ़ा पेस्ट बनने तक गर्म करें। पकने के बाद मिश्रण को एक कटोरे में निकाल लें। इसे ठंडा होने दें। इसे आटे की तरह गूंथ लें और इसकी छोटी-छोटी लोइयां बना लें। इन्हें एक प्लेट में रखें और फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर इसे कतरे हुए बादाम से सजाएं और परोसें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *