झारखंड में 14 मार्च से आयोजित होंगी मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं,जानें एग्जाम शेड्यूल

Spread the love

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मैट्रिक-इंटर 2023 की परीक्षा के तारीखों का ऐलान कर दिया है. मैट्रिक की परीक्षा 14 मार्च से 3 अप्रैल 2023 तक पहली पाली में आयोजित की जाएगी. बोर्ड ने इस बार दोनों परीक्षाएं यानी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा एक साथ लेने का फैसला किया है. बोर्ड ने बताया है कि इस बार मैट्रिक-इंटर की परीक्षाएं एक ही पाली में होगी.  इंटर की परीक्षा 14 मार्च से 5 अप्रैल तक दूसरी पाली में आयोजित की जाएगी.

मैट्रिक-इंटर के छात्रों के एडमिट कार्ड को जैक अपने आधिकारिक वेबसाइट पर jac.nic.in जारी कर देगा. जिसे स्कूल-कॉलेज प्रबंधन (प्राचार्य) द्वारा डाउनलोड करने के बाद स्टूडेंट्स को उपलब्ध कराया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, जैक के आधिकारिक वेबसाइट jac.nic.in  पर 28 जनवरी से मैट्रिक और 30 जनवरी से इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है.  जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से 4 मार्च 2023 से मैट्रिक-इंटर के लिए उपस्थिति पत्रक, रोल सीट और परीक्षा संबंधित सभी अन्य कागजातों का वितरण किए जाएंगे.

बता दें मैट्रिक की परीक्षा पहली पाली में सुबह 9.45 से दोपहर 1.05 तक होगी वहीं इंटर की परीक्षा दूसरी पाली में 2.00 बजे से लेकर शाम के 5.20 मिनट तक आयोजित होगी. परीक्षा के पहले दिन यानी 14 मार्च को मैट्रिक-इंटर के वोकेशनल कोर्स की परीक्षा होगी. परीक्षा के मद्देनजर रांची जिले के सेंटरों पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं . मैट्रिक की प्रैक्टिकल एग्जाम यानी प्रायोगिक परीक्षा 7 फरवरी से से 4 मार्च तक संबंधित विद्यालयों में ली जाएगी. इंटर का प्रैक्टिकल परीक्षा भी 7 फरवरी से 4 मार्च तक संबंधित संस्थानों में आयोजित की जाएगी. वहीं स्कूल-कॉलेज 8 फरवरी से 6 मार्च तक प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन के अंक जैक के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर पाएंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *