टाउन हॉल सरायकेला में मेगा शिविर सह परिसम्पति वितरण समारोह का हुआ आयोजन

Spread the love

सरायकेला खरसावां:- आजादी की 75वी अमृत महोत्सव के अवसर को त्योहार के रूप में मनाते हुए आज दिनांक 13 नवंबर 2021 को सरायकेला स्थित टाउन हॉल में मेगा शिविर सह परिसंपत्ति वितरण समारोह का आयोजन किया गया।

उक्त समारोह कार्यक्रम का पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित सरायकेला गम्हरिया निवासी श्रीमती छुटनी महतो, प्रधान जिला एवं सत्र न्यायधीश श्री विजय कुमार, कुटुम न्यालय मुख्य न्यायधीश, प्रधान न्यायधीश, उपायुक्त श्री अरवा राजकमल एवं अन्य मंचशीन अतिथियों ने कार्यक्रम का शुभारंभ सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित कर किया इसके तत्पश्चात जागरूकता उदेश्य से जिला सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यलय के तत्वाधान में लोक कला मंच खरसावां द्वारा नुक्कड़ नाटक एवं गीत संगीत के माध्यम से अथितियों का स्वागतगान तथा सरकार के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं, डायन कुप्रथा एवं मतदाता सूची विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम 2022 गीत नाट्य कार्यक्रम पस्तुत किया गया।

आगे बढ़ते हुए कार्यक्रम को डालसा सचिव अनुमंडल पदाधिकारी, DRDA निदेशक, उपायुक्त एवं प्रधान जिला एवं सत्र न्यायधीश ने सम्बोधित कर अपने अपने गंतब्य साझा की। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त श्री अरवा राजकमल ने कहा सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित लाभुकों को ससमय लाभनवित करना तथा लोगो को विभिन्न योजनाओं के संबंध में जागरूक करना सरकार एवं जिला प्रशासन का मुख्य उदेश्य है, उपायुक्त ने कहा 2 अक्टूबर से संचालित आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत अब तक जिले में 1.57 करोड़ राशि से योग्य लाभुकों को लाभनवित किया गया है। उन्होंने कहा कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए झारखंड सरकार द्वारा 16 नवंबर से 28 नवंबर तक सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित की जा रही है जिसके तहत सभी पंचायतों में विशेष शिविर आयोजित कर सरकार के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी साझा करना एवं योग्य लाभुकों का आवेदन प्राप्त किया जाएगा। साथ हि योग्य लाभुकों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करना भी सरकार एवं प्रशासन का मुख्य उद्देश्य है। उपायुक्त ने जिले वासियों से अपील करते हुए कहा कि 16 नवंबर 2021 से 28 नवंबर 2021 तक संचालित की जा रही सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में भाग लें तथा अपने योग्य योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त कर आवेदन दे। उपायुक्त ने कहा अपने आस पास के लाभुकों को भी इस कार्क्रम की जानकारी साझा करें ताकि सभी योग्य लाभुकों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़ लाभान्वित किया जा सके।

उक्त कार्यक्रम को प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री विजय कुमार ने संबोधित किया उन्होंने 2 अक्टूबर से आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव के तहत किए जा रहे कार्यों के प्रशंसा करते हुए कार्यक्रम के सफल संचालन एवं सफल क्रियान्वयन का स्तर उपायुक्त एवं सहयोगी विभाग को दिया। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में लग्न एवं भाव से कार्यरत अधिकारी पदाधिकारी एवं कर्मचारियों को भी धन्यवाद दिया। इस दौरान श्री विजय कुमार ने अपने संबोधन में जिले वासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी लोग अपने आसपास या संबंधित कम से कम 5 लोगों को जिला विधिक सेवा के संबंध में जागरूक करें ताकि सभी को न्याय एवं अधिकार के संबंध में जानकारी हो। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित पद्म श्री श्रीमती छुट्टियों महत्व को पद्मश्री से सम्मान मिलने पर बधाई दी उन्होंने कहा कि यह राज्य ही नहीं बल्कि जिले को गौरवान्वित किया है।

पदम श्री चुटनी महतो ने कार्यक्रम को संबोधित किया उन्होंने इस दौरान अपने जीवन पर डायन कुप्रथा जैसी कलंक एवं इस दौरान हुए समस्याओं तथा उसके निष्पादन एवं उनके डायन कुप्रथा को समाप्त करने के संकल्प के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी साझा की उन्होंने जिले राज्य एवं देश सभी महिलाओ से अपील करते हुए कहा कि एक महिला दूसरी महिला को डायन बताकर उसपर अत्याचार ना करें, ढोंगी बाबाओ की बातों में ना आवे, अगर किसी महिला को समस्याओं है तो वह डॉ से मिले। इस दौरान उन्होंने जानकारी साझा करते हुए बताया की सरायकेला जिला समेत राज्य के की जिले में अबतक लगभग 145 महिलाओ को डायन कुप्रथा से बाहर निकल उनके जीवन को बचाया है। आगे भी वह डायन कुप्रथा को दूर करने हेतु कार्य करते रहेंगी।

मुख्य एवं विशिष्ट अतिथियों ने विभिन्न स्टॉल का किया निरीक्षण , लाभुकों के बीच किया गया परिसंपत्तियों का वितरण

कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि समेत सभी मंचासीन अतिथियों ने जागरूकता उद्देश्य से लगाए गए विभिन्न विभागों के स्टाल का निरीक्षण किया। स्टॉल पर प्राप्त आवेदनों की संख्या एवं विभिन्न योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं विभिन्न योजनाओं की लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *