मेटा ने कहा की वह फेस्बूक की खबर ऑस्ट्रेलिया मे कर सकता ह ब्लॉक…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- फेसबुक का मालिक मेटा ऑस्ट्रेलिया में समाचार प्रतियोगिता को रोकने पर विचार कर रहा है, अगर सरकार उसे लाइसेंस शुल्क का भुगतान करने को कहती है। फेसबुक का मालिक मेटा ऑस्ट्रेलिया में अपने प्लेटफॉर्म पर समाचार सामग्री को ब्लॉक करने पर विचार कर रहा है, अगर सरकार उसे लाइसेंस शुल्क का भुगतान करने को कहती है।कंपनी के एक प्रतिनिधि ने शुक्रवार को एक संसदीय सुनवाई में बताया कि अगर सरकार फेसबुक को लाइसेंस शुल्क का भुगतान करने के लिए मजबूर करती है तो फेसबुक मालिक मेटा ऑस्ट्रेलिया में मंच से समाचार सामग्री को अवरुद्ध करने पर विचार कर रहा है।

जब मेटा की क्षेत्रीय नीति निदेशक मिया गार्लिक से पूछा गया कि क्या कंपनी ऑस्ट्रेलियाई लोगों को शुल्क का भुगतान करने से बचने के लिए समाचार सामग्री साझा करने से रोक देगी, तो उन्होंने सांसदों से कहा, “सभी विकल्प मेज पर हैं”।उन्होंने कहा कि मेटा कैनबरा के इस फैसले का इंतजार कर रहा है कि क्या वह एक अप्रयुक्त 2021 कानून लागू करेगा जो सरकार को अमेरिकी तकनीकी दिग्गजों को लिंक के लिए मीडिया आउटलेट्स को भुगतान करने वाली फीस निर्धारित करने का अधिकार देता है।

(दिन की शीर्ष प्रौद्योगिकी समाचारों के लिए, हमारे तकनीकी न्यूज़लेटर टुडे कैश की सदस्यता लें)

टिप्पणियाँ अब तक का सबसे मजबूत संकेत हैं कि मेटा ऑस्ट्रेलिया में वही कठोर रुख अपनाएगा जो उसने 2023 में कनाडा में अपनाया था जब उस देश ने इसी तरह के कानून पेश किए थे।

जब ऑस्ट्रेलिया में कानून लाया गया था तब मेटा ने न्यूज़ कॉर्प और ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प सहित ऑस्ट्रेलियाई मीडिया फर्मों के साथ सौदे किए थे, लेकिन तब से उसने कहा है कि वह 2024 से आगे उन व्यवस्थाओं को नवीनीकृत नहीं करेगा।अब यह ऑस्ट्रेलिया के सहायक कोषाध्यक्ष पर निर्भर करता है कि वह आगे आए और फेसबुक को समाचार सामग्री के लिए भुगतान करने के लिए बाध्य करे या नहीं। सहायक कोषाध्यक्ष ने कहा है कि वह अभी भी सलाह एकत्र कर रहे हैं लेकिन ऐसा लगता है कि मेटा कानून का सम्मान तभी करता है जब यह उपयुक्त हो।

इस बीच, ऑस्ट्रेलिया के दो सबसे बड़े फ्री-टू-एयर टेलीविज़न ब्रॉडकास्टर, नाइन एंटरटेनमेंट और सेवेन वेस्ट मीडिया ने इस सप्ताह कहा कि वे मेटा के साथ अपने सौदे समाप्त होने के बाद राजस्व के नुकसान का हवाला देते हुए नौकरियों में कटौती कर रहे हैं।

शुक्रवार को यह पूछे जाने पर कि क्या ऑस्ट्रेलिया में फेसबुक की खबरों को रोकना कानून को दरकिनार करने जैसा होगा, मेटा के गार्लिक ने कहा कि यह कार्रवाई करना इसका अनुपालन होगा।

उन्होंने कहा, “हर दूसरे कानून – कर कानून, सुरक्षा कानून, गोपनीयता कानून – का हम अनुपालन करने के लिए काम करते हैं।” “अगर यह पूरी तरह से लागू हो जाता है तो इसका अनुपालन इस कानून के संबंध में थोड़ा अलग दिखेगा।”गार्लिक ने ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए मेटा की प्रक्रियाओं का बचाव किया, अगर उन्हें लगता है कि कंपनी हानिकारक गलत सूचना या घोटाले फैला रही है, तो वे शिकायत कर सकते हैं, हालांकि उन्होंने कहा कि इसके सामग्री मॉडरेशन केंद्र अन्य देशों में थे।

ऑस्ट्रेलियाई खनन अरबपति एंड्रयू फॉरेस्ट के बारे में पूछे जाने पर, जो अपने चेहरे की विशेषता वाले क्रिप्टोक्यूरेंसी घोटाले के विज्ञापन दिखाने के लिए मेटा पर मुकदमा कर रहे हैं, गार्लिक ने कहा कि कंपनी के पास घोटालों का पता लगाने और रोकने के लिए प्रक्रियाएं हैं, लेकिन “बहुत सारी चुनौतियां हैं”।

ग्रीन्स सीनेटर सारा हैनसन-यंग ने पूछा, मेटा खुद को विज्ञापन व्यवसाय कैसे कह सकता है जब “कुछ विज्ञापन झूठ बेचते हैं”।

गार्लिक ने उत्तर दिया, “हमारे पास उन विज्ञापनों को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए नीतियां, सिस्टम और उपकरण हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *