माइनिंग इंडस्ट्री के दिग्गज, मुद्दों और चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए एक साथ आए

Spread the love

भुवनेश्वर:  दिल्ली स्थित रिसर्च कंसल्टेंसी मेटालॉजिक पीएमएस द्वारा आयोजित ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इन माइनिंग इन इंडिया’ पर एक सम्मेलन मंगलवार को यहां शहर के एक होटल में आयोजित किया गया। देश के समावेशी विकास के लिए सभी हितधारकों को हाथ मिलाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से, सम्मेलन ने ‘आत्म निर्भर भारत’ के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी हितधारकों की भागीदारी सुनिश्चित करके देश की अप्रयुक्त खनिज क्षमता को एक स्थायी तरीके से बदलने की तत्काल आवश्यकता पर चर्चा की।
इस अवसर की शोभा बढ़ाते हुए  एटी मिश्रा, आईएफएस, उप. महानिदेशक – वन, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने कहा, “खनन क्षेत्र प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करने में मदद करता है। भारत सरकार भारत में खनन व्यवसाय करने में आसानी के लिए माहौल बनाने के लिए बनाए गए विभिन्न नियमों में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है।”
जबकि सम्मेलन सस्टेनेबल खनन प्रथाओं पर केंद्रित था जो उद्योग और राष्ट्र को लाभ पहुंचाएगा, कार्यक्रम में प्रतिनिधियों ने खनन उद्योग द्वारा सामना की जाने वाली सभी चुनौतियों का समाधान करने के लिए समग्र रूप से योजनाओं की जांच करने के लिए खनिकों की जिम्मेदारियों पर बात की।

इस मेगा कॉन्फ्रेंस में भाग लेते हुए  सुमित देब, सीएमडी, एनएमडीसी लिमिटेड ने कहा कि राज्य सरकार, वन विभाग और खनिकों के समग्र योगदान से खनन में व्यवसाय करने में आसानी हासिल की जा सकती है। प्रतिनिधियों और वक्ताओं ने वैश्विक भागीदारी को आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहन की आवश्यकता पर भी चर्चा की और सभी हितधारकों से उच्च निवेश द्वारा भारत को वैश्विक स्तर पर उच्च पथ पर आगे बढ़ान का आग्रह किया।

मेगा माइनिंग कॉन्फ्रेंस में भाग लेने वाले डी.बी. सुंदर रामम, टाटा स्टील माइनिंग के चेयरमैन और वीपी (कच्चा माल), टाटा स्टील ने भारत में खनन कंपनियों के सामने आने वाले मुद्दों और चुनौतियों पर प्रकाश डाला और आगे बढ़ने पर जोर दिया। श्री सुंदर रामम ने खनन क्षेत्र में अन्वेषण के क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया और विभिन्न चिंताओं पर बात की जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है।

सम्मेलन के दूसरे भाग के दौरान, पंकज सतीजा, मैनेजिंग डायरेक्टर, टाटा स्टील माइनिंग ने भारत में खनन क्षेत्र की एक विस्तृत तस्वीर प्रस्तुत की और विभिन्न खनन कंपनियों और खनन सार्वजनिक उपक्रमों की विभिन्न चुनौतियों पर बात की।

खनन सम्मेलन में कई नीति निर्माताओं, सरकारी अधिकारियों, खनिकों, निवेशकों, इस्पात निर्माताओं और नीति निर्माताओं ने खनन क्षेत्र के हितधारकों के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए भाग लिया और सरकार कैसे व्यापार करने में आसानी में मदद कर सकती है।

सम्मेलन उद्घाटन सत्र के साथ शुरू हुआ जिसकी अध्यक्षता प्रतिष्ठित पैनलिस्ट –  कल्याण मोहंती, ईडी, एग्जीक्यूटिव, आईपीआईसीओएल,  सब्यसाची मोहंती, डायरेक्टर टेक्निकल एंड ऑपरेशंस, ओएमसी लिमिटेड,  डी.बी. सुंदर रामम, चेयरमैन, टाटा स्टील माइनिंग और वी.पी. (रॉ मैटेरियल) टाटा स्टील, और श्री सुमित देब, सीएमडी, एनएमडीसी लिमिटेड।

सम्मेलन में मुख्य खनन गतिविधियों में “वूमेन ट्रांसजेंडर एंड स्पेशली एबल्ड” के बढ़ते योगदान पर भी चर्चा हुई। मेटालॉजिक पीएमएस ने टाटा स्टील माइनिंग की मदद से खनिकों को उनकी विभिन्न गतिविधियों में लोगों के इन विशेष समूह को रोजगार देने के लिए प्रेरित करने के लिए एक स्टेज शो का आयोजन किया। यह पहली बार है कि खनन पर किसी सम्मेलन में देश में महिलाओं की इतनी बड़ी भागीदारी देखी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *