रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने 4 से 10 अक्तूबर तक मनाएगा आज़ादी का अमृत महोत्सव

Spread the love

दिल्ली :- रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने 4 से 10 अक्तूबर, 2021 तक अपना प्रतिष्ठित सप्ताह आयोजित करने का निर्णय लिया है. इस कार्यक्रम के तहत पूरे देश में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी. केंद्रीय रसायन और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया कल सुबह 11:30 बजे इस प्रतिष्ठित सप्ताह का उद्घाटन करेंगे. ये कार्यक्रम आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत किया जायेगा.

रसायन और उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्यूटिकल्स विभाग “स्टोरी ऑफ फार्मा @ 75: फ्यूचर अपॉर्चुनिटीज” विषय के साथ प्रतिष्ठित सप्ताह मनाएगा. मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा, आजादी का अमृत महोत्सव के तहत समारोह के हिस्से के रूप में, रसायन और उर्वरक मंत्रालय सोमवार से शुरू होने वाले अपने प्रतिष्ठित सप्ताह का जश्न मनाएगा, जिसमें कई गतिविधियों की योजना है.

74 जिलों में आयोजित किए जाएंगे कैंप

मंत्रालय ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत, प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (PMBJP) 10 अक्टूबर 2021 को देश भर के 750 प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्रों (PMBJK) पर स्वास्थ्य जांच शिविर और प्राथमिक चिकित्सा किट का मुफ्त वितरण करेगी.”. यह जन औषधि परिचारा भी आयोजित करेगा जहां कई हितधारक जेनेरिक दवाओं पर जागरूकता फैलाने के लिए डॉक्टरों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, नर्सों, फार्मासिस्टों, दवा अधिकारियों आदि के साथ बातचीत करेंगे. ये कैंप देशभर के 74 जिलों में आयोजित किए जाएंगे.

आजादी का अमृत महोत्सव भारत सरकार की एक पहल है, जो भारत के प्रगतिशील 75 साल और लोगों, संस्कृति के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए है. दरअसल, आजादी का अमृत महोत्सव भारत की आजादी की 75वां वर्ष मनाने के उपलक्ष्य में पूरे देश में मनाया जा रहा है. इस महोत्सव के तहत जन भागीदारी बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. संस्कृति मंत्रालय द्वारा इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए राष्ट्रगान से जुड़ी ऐसी ही एक अनूठी पहल शुरू की गई है ताकि सभी भारतीयों में गर्व और एकता की भावना भरी जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *