हिमाचल में मॉनसून का कहर: भारी बारिश के चलते करीब 15 लोगों की मौत

Spread the love

शिमला: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते स्थानीय लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. भारी बारिश के चलते पंजाब और हिमाचल को जोडऩे वाला ऐतिहासिक रेलवे का चक्की पुल बह गया है. भारी बरसात के चलते मंडी और कुल्लू में स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं. साथ ही चंबा की तीन तहसीलों डलहौजी, सिंहुता और चुवाड़ी में भी शिक्षण संस्थानों को प्रशासन एक दिन के लिए बंद कर दिया है. वहीं अलग-अलग घटनाओं में करीब 15 लोगों की मौत हो चुकी है हालांकि राहत व बचाव का कार्य प्रगति पर है.

मंडी जिले में भारी बारिश के चलते तबाही मची हुई है. जिला के मंडी-कटौला- पराशर मार्ग पर बागी नाला में बादल फटने से आई बाढ़ ने भारी कहर बरपाया है. यहां बाढ़ की चपेट में आने से एक पूरा परिवार लापता हो गया है. राहत व बचाव कार्य में लगे लोगों को एक बच्ची का शव मिला है, जबकि अन्य 5 लोग लापता हैं.

मंडी के जिला कलेक्टर अरिंधम चौधरी ने बताया कि मंडी के कई इलाकों में बारिश की वजह से रात से कई लोगों के कॉल आए जिसमें लोग मलबा गिरने, रोड बंद होने और भूस्खलन की शिकायत कर रहे थे. हमने रात में ही पुलिस और एनडीआरएफ की टीमों को मौके पर भेजा. हमारी सभी टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं.

वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह कस्बे थुनाग बाजार में भी नाले की बाढ़ ने दर्जनों दुकानों और वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया है. इसके साथ ही बागी में बड़ी संख्या में गाड़ियों सहित लगभग सभी दुकानों और पुराना कटौला गुज्जर बस्ती में घरों, गौशालाओं, घराटों, गाडिय़ों व फसलों को नुकसान पहुंचा है.

उधर चंबा जिले में भारी बारिश से दीवार तोड़ मकान में मलबा घुस गया, जिससे तीन लोग लापता हो गए थे. ग्रामीण और प्रशासनिक टीमें लापता पति, पत्नी और बेटे के शव बरामद कर लिए हैं. भटियात क्षेत्र की बनेट पंचायत के जुलाडा वार्ड नंबर एक में बारिश ने तबाही मचाई है. देर रात दो बजे की घटना है. मलबे में दबे पति-पत्नी और बेटे के शवों को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल चुवाड़ी भेज दिया गया है.

बता दें कि मौसम विभाग ने राज्य में अगले दो दिनों तक राज्य के 9 जिलों में भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है. इसे देखते हुए सरकार और स्थानीय प्रशासन ने लोगों से एहतियात बरतने और यात्रा से परहेज रखने की अपील की है. लोगों को बहुत जरूरी होने पर ही यात्रा की सलाह दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *