नीरज चोपड़ा ने पावो नूरमी खेलों में स्वर्ण पदक के साथ पेरिस ओलंपिक के लिए की तैयारी, 85.97 मीटर थ्रो से जर्मनी के डेहनिंग को हराया…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- मंगलवार को फिनलैंड में अपने आगमन की घोषणा करने से पहले, नीरज चोपड़ा ने 2022 में पावो नूरमी खेलों में अपनी एकमात्र उपस्थिति दर्ज की। मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन उस समय 89.30 मीटर के प्रभावशाली थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे। दो साल बाद, ओलंपिक और विश्व चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी ने तुर्कू में पावो नूरमी खेलों में शानदार प्रदर्शन के साथ ग्रीष्मकालीन खेलों की तैयारी फिर से शुरू की।

पावो नूरमी खेलों में मैदान में एकमात्र भारतीय का मुकाबला किशोर सनसनी मैक्स डेह्निंग से था। अनजान लोगों के लिए, देहिंग 90 मीटर क्लब के सबसे कम उम्र के सदस्य हैं। जर्मनी के देहिंग ने पावो नूरमी खेलों में नीरज के साथ अपने मुकाबले से पहले ही 2024 सीज़न में विश्व-अग्रणी थ्रो हासिल कर लिया था। 19 वर्षीय खिलाड़ी ने 79.84 मीटर के निचले स्तर के थ्रो के साथ प्रतियोगिता की शुरुआत की। विश्व नेता को नीरज ने पछाड़ दिया, जिन्होंने 83.62 मीटर का थ्रो किया।

नीरज ने देहिंग पर शुरुआती बढ़त बना ली है

प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के पहले दौर में नेतृत्व करते हुए, नीरज 83.45 मीटर थ्रो के साथ शीर्ष सम्मान के लिए अपनी बोली में सुधार करने में विफल रहे। डेहनिंग ने तीसरे राउंड में अपना प्रयास छोड़ने से पहले अपना दूसरा थ्रो फाउल कर दिया। मौके का फायदा उठाते हुए, नीरज ने 85.97 मीटर का बेहतर थ्रो करके बढ़त बना ली। आधे चरण में स्टैंडिंग के शीर्ष पर, नीरज ने 82.21 मीटर के साथ चौथा राउंड पूरा किया, जो प्रतियोगिता में उनका सबसे खराब थ्रो साबित हुआ। हालाँकि, भारतीय भाला सुपरस्टार स्टैंडिंग में शीर्ष पर रहे।

अगले राउंड में अपने थ्रो से खुश नहीं होकर, नीरज ने फाउल कर दिया, जबकि फिनिश एथलीट लस्सी एटेलटालो ने 79.35 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया। जर्मन देहिंग ने उसी दौर में अपना दूसरा फाउल थ्रो प्राप्त किया। अंतिम दौर में बढ़त के साथ प्रवेश करते हुए, नीरज ने 82.97 मीटर का थ्रो करके स्वर्ण पदक की अपनी बढ़त बरकरार रखी।

हाल ही में संपन्न प्रतियोगिता में 85.97 मीटर के टूर्नामेंट-विजेता थ्रो के साथ भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतकर, नीरज के बाद टोनी केरेनन (84.19 मीटर) और ओलिवर हेलैंडर (83.96 मीटर) थे। विश्व चैंपियन नीरज ने दोहा डायमंड लीग में 88.36 मीटर थ्रो के साथ अपने सीज़न की शुरुआत की। 26 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने एडक्टर में खिंचाव के कारण एहतियातन ब्रेक लेने से पहले फेडरेशन कप में 82.27 मीटर के साथ स्वर्ण पदक जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *