आदित्यपुर स्थित श्रीनाथ विश्वविद्यालय में मनाई गई नेताजी की जयंती

Spread the love

आदित्यपुर: आदित्यपुर स्थित श्रीनाथ विश्वविद्यालय में नेताजी का जयंती मनाया गया। समारोह का आरंभ दीप प्रज्वलन तथा नेताजी के तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर किया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा नेताजी के जीवन वृत्त पर प्रकाश डाला गया और छात्राओं के द्वारा कविता वाचन भी हुआ ।

इस अवसर पर श्रीनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ गोविंद महतो ने कहा कि हमारा देश सोने की चिड़िया रहा है और यही वजह है की बार-बार इसे आक्रमणकारियों के द्वारा लूटा गया है । हमारे देश पर आक्रमण की एक लंबी श्रृंखला रही है। हमारे देश में कई सपूत हुए हैं जिन्होंने अपने जीवन को देश के लिए समर्पित कर दिया। उन्हीं देशभक्तों में नेताजी सुभाषचंद्र बोस का नाम अग्रणी है । अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए डॉ गोविंद महतो ने कहा कि नेताजी में अद्भुत नेतृत्व क्षमता थी जिनके पीछे प्रत्येक भारतीय चल पड़ा था।

सहायक प्राध्यापक रचना रश्मि ने अपने संबोधन में कहा कि आज युवाओं का नेताजी के पद चिन्हों पर चलना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि आज देश का कुछ युवा कहीं न कहीं अपने अपने लक्ष्य से भटक गया है और वह कुछ गलत आदतों के गिरफ्त में चला गया है । आज हम भले किसी अंग्रेज के गुलाम ना हो लेकिन यदि अगर हम किसी अपनी ही आदत के गुलाम है तो इसका अर्थ है कि हम आज भी गुलामी का दंश झेल रहे हैं और हमें उस गुलामी से जितना जल्द हो सके मुक्त होना चाहिए , तभी एक उन्नत भारत का निर्माण होगा । साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि युवाओं के लिए यह जरूरी नहीं है कि वे देश की सेवा के लिए सीमा पर जाकर ही अपनी सेवा दे , आप जहां हैं वहां से भी यदि देश की प्रगति के लिए कुछ कर रहे हैं तो वह भी देश सेवा ही कहलाएगा। कार्यक्रम का संचालन छात्र पूर्णेंदु पुष्कर ने किया तथा धन्यवादज्ञापन छात्रा इशिता ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *